Thursday, 13 January 2022

Internet से जुड़े 10 ऐसे रहस्य जो आजतक रहस्य ही हैं

इंटरनेट को आम दुनिया में आये हुए 26 साल हो गये हैं और यह आज भी रोज बदल रहा है। हम इंटरनेट पर लगभग काफी कुछ जानते भी हैं, पर इंटरनेट की दुनिया काफी रहस्यमयी भी है।

 

आज हम इंटरनेट के इन्हीं 10 रहस्यों को बतायेंगे जो आपके होश उड़ा देंगे। यह ऐसे रहस्य हैं जो आजतक कोई सुलझा नहीं पाया है।

 

आजकल हर प्रकार की जानकारी जब हमें चाहिए होती है तो हम फटाक से Internet पर सर्च करते हैं। इंटरनेट पर हम मानते हैं कि हर सवाल का जवाब होता है। इंटरनेट पर लाखों से ज्यादा बेवसाइट हैं और उनपर करोंडो से ज्यादा पेज हैं।

लाखों करोड़ो जीबी डाटा हर रोज इंटरनेट पर हम लोगों द्वारा साझा किया जाता है। इंटरनेट से आज हर आदमी अवगत है और छोटे से लेकर बड़े सभी उम्र के लोग आज इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

 

मानवीय सभ्यता का विकास करने में कंप्यूटर का बहुत ही बड़ा योगदान है और आगे मनुष्य का जो भी विकास होगा वह कंप्यूटर की मदद से ही होगा | लेकिन कंप्यूटर की दुनिया भी अभी तक पूरी तरह से खोजी नही जा सकी है इसमें भी कुछ रहस्य बरक़रार हैं |

अभी भी साइंटिस्ट इन रहस्यों को सुलझाने में लगे हुए है। तो चलिए देखते है कि क्या है वो अनसुलझे रहस्य।

 

(10) वीर पोर तमुलिपास (Valor por Tamaulipas)

सबसे रहस्यमय फेसबुक पेजों में से एक है, जो मैक्सिकन ड्रग वॉर और मैक्सिकन राज्य Tamaulipas के अन्य सुरक्षा अपडेट की रिपोर्टिंग के लिए जाना जाता है। कोई भी व्यवस्थापक या व्यवस्थापक के रिश्तेदारों के ठिकाने को नहीं जानता है। जिस देश में ड्रग हिंसा की रिपोर्टिंग के लिए कई पत्रकारों की हत्या की गई है, यह पृष्ठ खतरों के प्रति प्रतिरक्षित रहा है।

 

फेसबुक पेज 1 जनवरी 2012 को लाइव हुआ और इसे 500, 000 से अधिक लाइक्स मिले हैं।2013 में, एक मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले संगठन ने पृष्ठ के व्यवस्थापक के ठिकाने की सूचना देने वालों के लिए $ 600, 000 पेसोस (यूएस $ 46, 000) की घोषणा की।

 

धमकी के बाद भी एडमिन और पेज इम्यून रहे। लेकिन, ऐसी खबरें हैं कि एडमिन की पत्नी और बच्चे मेक्सिको से भाग गए हैं। एडमिन ने पेज पर बताया कि वह मेक्सिको में रहना जारी रखेगा। किसी को भी एडमिन का नाम नहीं पता था और न ही उसे देखा था।

 

(9)Mariana's web:  डार्क वेब, इंटरनेट मारियाना ट्रेंच और इंटरनेट के रहस्यमय गहरे स्तर

Meriana’s web प्रशांत महासागर के पश्चिमी भाग में दुनिया की सबसे गहरी खाई है जिसका नाम है मैरिआना ट्रेंच है| इसकी गहराई 11000 मीटर है | Meriana’s web  का नाम इसी खाई से लिया गया है | Meriana’s web, इन्टरनेट की ऐसी एक दुनिया है जो कि डीप वेब से भी ज्यादा डीप मानी जाती है |

 

डीप वेब और डार्क वेब इंटरनेट पर दो समान चीजें हैं जिन्होंने बहुत लोकप्रियता हासिल की है। Google जैसे खोज इंजन का उपयोग करके हम जो इंटरनेट ब्राउज़ करते हैं, वह सिर्फ 10 से 15 प्रतिशत है और शेष 80 प्रतिशत इंटरनेट छिपा हुआ, एन्क्रिप्टेड, निजी, संरक्षित या अप्राप्य है जो हम जानते हैं किसी भी सामान्य इंटरनेट तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं।

इसे इस तरह से समझा जा सकता है जैसे इन्टरनेट का पहला और दूसरा फेज नोर्मंल वेबसाइट के जरिये खोजा जा सकता है | तीसरा और चौथा फेज डार्क ब्राउज़र का माना जाता है जिसे खास ब्राउज़र के जरिये खोजा जाता है जैसे Tor Browser | पांचवे फेज को Meriana’s web माना जाता है |

 

ऐसा माना जाता है कि आज तक के जो भी बड़े से बड़े रहस्य है चाहे वो किसी भी चीज से जुड़े हों, सब के सब Meriana’s web में छिपे हैं जहाँ तक पहुच पाना संभव नही है क्योंकि Meriana’s web तक पहुँचने के लिए क्वांटम कंप्यूटर की जरूरत होती है जो कि आज तक बनाया नही जा सका है| 

Location of Mariana Trench

वाशिंगटन पोस्ट यह कहता है कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NSA), क्वांटम कंप्यूटर का निर्माण कर रही है | हालांकि Meriana’s web को अभी तक एक कल्पना ही माना गया है |

(8) प्रतिकूल अर्धवृत्त (Web driver Torso)

प्रतिकूल अर्धवृत्त Webdriver Torso के समान एक रहस्यमय YouTube खाता है। Webdriver Torso खाते के विपरीत, इस खाते को Google ने स्वयं प्रतिबंधित कर दिया था। Google ने स्वीकार किया था कि Webdriver Torso एक वीडियो परीक्षण उपकरण है, लेकिन किसी को भी प्रतिकूल अर्धवृत्त के अस्तित्व का पता नहीं है।

 

यह खाता असामान्य प्रकृति वाले वीडियो के उच्च संस्करणों को प्रकाशित करने के लिए लोकप्रिय हो गया। 30 मार्च 2015 को, Unfavourable Semicircle नाम का एक YouTube खाता लाइव हो गया।

अपने शुरुआती दिनों के दौरान, यह हर 10 मिनट में एक वीडियो की दर से पोस्ट करना शुरू कर दिया। लेकिन, यह दर हर मिनट तीन वीडियो तक पहुंच गई। इसके कई वीडियो यादृच्छिक अंकों के साथ चुप हैं और इसे धनु प्रतीक के साथ शीर्षक दिया गया है।

 

YouTube चैनल ने कभी भी जनता का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश नहीं की, लेकिन खाते द्वारा अपलोड किए गए असामान्य वीडियो पर चर्चा करने के लिए एक Reddit धागा बनाया गया था।

 

खाते के मौजूद होने और वीडियो के पीछे के कारण के बारे में कई अटकलें हैं। 25 फरवरी 2016 को, YouTube द्वारा उनकी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने के कारण खाते को प्रतिबंधित कर दिया गया था। अब तक, वीडियो अपलोड करने वाले को पता नहीं है और खाता और वीडियो का उद्देश्य है।

 

(7) 62.10401554464931 24.459908986464143

62.10401554464931 24.459908986464143 इंटरनेट और YouTube पर एक और बेहद रहस्यमय बात है। 62.10401554464931 24.459908986464143 नाम वाला वीडियो YouTube पर 626544984949854984858948l1 नामक उपयोगकर्ता द्वारा ऑनलाइन चला गया।

 

वीडियो के उद्देश्य और वीडियो पोस्ट करने वाले व्यक्ति के बारे में कुछ भी नहीं पता है। वीडियो एक तरह से खौफनाक है।

 

यह अंधेरे जंगल, खोपड़ी और आकार देने वाले चेहरे जैसी अजीब चीजों को दर्शाता है। कुछ का मानना ​​है कि यह वीडियो एक धोखा है और एक ऑनलाइन रहस्य शुरू करने का प्रयास है।

 

दूसरों का मानना ​​है कि इस वीडियो के साइकाडा 3301 की तरह गहरे अर्थ हो सकते हैं। इसके बारे में सबसे अजीब बात यह है कि जब आप इस वीडियो के लिए Google पर खोज करते हैं। खोज परिणाम फिनलैंड में एक जंगल के Google नक्शे पर एक समन्वय दिखाता है।

 

(6) ए 858

r / A858 एक रहस्य Reddit उपयोगकर्ता है, जिसे गुप्त रूप से यादृच्छिक स्ट्रिंग, संख्या और वर्ण पोस्ट करने के लिए जाना जाता है। इसके कई गुप्त संदेश डिकोड नहीं किए गए हैं और उनमें से केवल कुछ को ही डिक्रिप्ट किया गया है। इतने सारे यादृच्छिक डिकोड किए गए पाठों को पोस्ट करने के पीछे का उद्देश्य अज्ञात है। कई लोग मानते हैं कि इसके पीछे कुछ उद्देश्य था।

 

कई Reddit वर्गों और ऑनलाइन मंचों ने कोड को क्रैक करने के लिए हजारों घंटे खर्च किए हैं। इन यादृच्छिक ग्रंथों का वास्तव में क्या मतलब है? इतने सारे गूढ़ संदेश भेजने के पीछे क्या उद्देश्य है? क्या वे किसी बड़ी चीज़ पर सह-संबंध कर रहे हैं? पोस्टर किसे कहते हैं? ऐसे कई सवाल अभी भी अनुत्तरित हैं।


क्रिप्टोग्राफ़िक संदेशों से संबंधित इंटरनेट पर ऐसे कई उदाहरण हैं जो ऑनलाइन पोस्ट किए जा रहे हैं, सिकाडा 3301 और मार्कोवियन पैलेक्स डेनिग्रेट इसके कुछ उदाहरण हैं।

 

(5) Bitcoins

हम में से बहुत से लोग जानते हैं कि बिटकॉइन इंटरनेट पर एक प्रसिद्ध आभासी मुद्रा है। डिजिटल मुद्रा चीजों, व्यापार और कई अन्य आभासी लेनदेन खरीदने के लिए ऑनलाइन लेनदेन का एक तरीका है। लेकिन, मालिक कौन है और बिटकॉइन कैसे काम करते हैं यह एक रहस्य है। वे सुरक्षित हैं और कंप्यूटर वाला कोई भी उन्हें बना सकता है।

Bitcoins के बारे में एक और रहस्यमय बात उनकी लोकप्रियता है क्योंकि कोई भी निश्चित नहीं है कि वे इतने प्रसिद्ध क्यों हैं। माना जाता है कि सातोशी नाकामोटो के नाम के साथ एक अज्ञात प्रोग्रामर को क्रिप्टोक्यूरेंसी का आविष्कारक माना जाता है।

 

शुरुआती दिनों के दौरान, नाकामोटो ने 1 मिलियन बिटकॉइन का खनन किया जिसके बाद वह गायब हो गया और मीडिया और जनता के सामने चुप हो गया। कंपनी के पास एटीएम भी हैं। Bitcoins के ऑपरेटिंग सिस्टम इसके कई प्रमुख उपयोगकर्ताओं और इंटरनेट पर तकनीकी दुनिया के लिए भ्रमित कर रहे हैं। 2008 की शुरुआत के बाद, आज भी यह इंटरनेट पर सबसे बड़े रहस्यों में से एक बना हुआ है।

 

(4) भूतनेट (Ghost Net)

घोस्टनेट इंटरनेट के डरावने रहस्यों में से एक है। घोस्टनेट नाम शोधकर्ताओं द्वारा सूचना वारफेयर मॉनिटर पर दिया गया था। यह एक बड़े पैमाने पर साइबर जासूसी ऑपरेशन है जिसे पहली बार 2009 में खोजा गया था। इस ऑपरेशन के बारे में माना जाता है कि इसमें एडवांस्ड पर्सिस्टेंट थ्रेट के लिंक होते हैं।

 

इस उपचार की शुरुआत पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना से हुई है। 103 से अधिक देशों में घुसपैठ कुछ खतरनाक और डरावना है। इसके अधिकांश लक्ष्य दूतावासों, सरकारी संगठनों और विदेशी मंत्रालयों के हाई-प्रोफाइल कंप्यूटर सिस्टम हैं।

 

Ghost Net के बारे में इतना रहस्यमय है कि IWM यह निष्कर्ष नहीं निकाल सका कि इसके पीछे चीन की सरकार थी या नहीं। किसी को नहीं पता कि इसके पीछे कौन है। इसके कई सर्वर चीनी सरकारी सर्वर थे। इस बात के कोई उचित प्रमाण नहीं हैं कि चीनी सरकार घोस्टनेट को वित्तपोषित कर रही है, क्योंकि घोस्टनेट पर चीनी सरकार द्वारा जांच किए जाने के कई मामले सामने आए हैं।

 

(3) मार्कोवियन पैरलैक्स डेनिगेट

मार्कोवियन पारलैक्स डेनिग्रेट सबसे महान इंटरनेट रहस्यों में से एक है। यह भी इंटरनेट पर सबसे पुराने और अजीब रहस्यों में से एक है। यह 1990 के दशक के लोकप्रिय प्रोटो-वेब चैट सिस्टम से आता है जिसे यूज़नेट के नाम से जाना जाता है। यह सबसे पुराना जीवित रहस्य 1996 में शुरू हुआ जब समुदाय ने मार्कोवियन पैलेक्स डेनिगेट के रूप में जाने वाले उपयोगकर्ता से असामान्य स्पैम संदेशों की सूचना दी।

संदेश यादृच्छिक शब्द और वाक्यांश थे जो किसी के द्वारा भी अशोभनीय थे। संदेशों के बारे में अजीब बात यह थी कि उन्हें पूरे समुदाय में वितरित किया गया था। वे उच्च मानव बुद्धि के बारे में तथ्य की ओर इशारा कर रहे थे।

 

दुनिया में किसी को भी इस बारे में कुछ नहीं पता था कि ये संदेश कैसे उत्पन्न हो रहे थे या इसका क्या मतलब था। यूज़नेट को इंटरनेट से हटा दिया गया था और अधिकांश संदेशों को संग्रहीत नहीं किया गया था। Reddit उपयोगकर्ता जिसे A858DE45F56D9BC9 के रूप में जाना जाता है, मार्कोवियन पैलेक्स डेनिग्रेट का आधुनिक और उन्नत संस्करण प्रतीत होता है।

 

(2) इंटरनेट ब्लैक होल्स (Internet Black Holes)

आपके साथ ऐसा कई बार हुआ होगा जब आपने गूगल में कुछ सर्च किया होगा लेकिन गूगल ने कोई रिजल्ट नही दिखाया होगा | इन्टरनेट की दुनिया में इसे ब्लैक होल्स कहते हैं | ब्लैक होल्स एक ऐसी चीज है जो कि डाटा के ट्रान्सफर होने में अड़चन लाती है |

 

ऐसा क्यों होता है इसका अभी तक पता नही चला है कुछ लोग इसका कारण डेड आई पी एड्रेस (Dead IP Address ) और कंप्यूटर की फायरवर्क को मानते हैं | लेकिन कंप्यूटर विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा होना एक बहुत ही बड़ी पहेली है क्योंकि डेटा ऐसे ही कहीं भी खो नही जाता है |

डेटा कहीं न कहीं तो अवश्य ही मौजूद होता है| ऐसे ही ब्लैक होल्स का मामला अमेरिका में 2013  में सामने आया था जहाँ पर लोगों की जानकारी को आइसलैंड पर किसी जगह पर भेजा जा रहा था, ऐसा कौन कर रहा था, अभी तक एक रहस्य ही है | इस प्रकार Internet black holes की गुत्थी को अभी तक कोई भी व्यक्ति हल नही कर पाया है |

 

यह कभी नहीं पाया गया कि डेटा के ये पैकेट कहाँ गायब हो गए। इन साइबर अंतरालों का पता लगाने और उनका विश्लेषण करने के लिए इस विषय पर कई शोध और निगरानी हो रही है। ये साइबर ब्लैक होल बहुत सारी जानकारी चूस रहे हैं, जैसा कि पहले सोचा गया था। 2008 में, डेफॉन हैकर सम्मेलन में दो शोधकर्ताओं ने दुनिया भर में इंटरनेट ट्रैफिक-राउटिंग सिस्टम में भारी सुरक्षा भेद्यता का प्रदर्शन किया।

 

उन्हें पूरे इंटरनेट में बड़े ब्लैक होल मिले, जिनका पता लगाए बिना बड़ी मात्रा में डेटा की व्याख्या करने के लिए साइबर अपराधियों द्वारा दुरुपयोग किया जा सकता है। इंटरनेट पर कई ऐसे रहस्यमयी ब्लैक होल मौजूद हैं जिनकी पहचान अभी तक नहीं की जा सकी है और ऐसे ब्लैक होल वास्तव में क्यों मौजूद हैं, यह एक बड़ा रहस्य है।

 

(1) सिकाडा 3301 (Cicada 3301)

Cicada 3301 इंटरनेट की सबसे अजीब चीज है। सिकाडा 3301 एक संगठन का नाम है जो इंटरनेट पर कुछ कठिन और रहस्यमयी पहेलियों को पोस्ट करता है। यह इंटरनेट पर सबसे पुराना अनसुलझा रहस्य है। संगठन डेटा सुरक्षा, क्रिप्टोग्राफी और स्टेग्नोग्राफ़ी पर पहेलियाँ पोस्ट करता है।

 

वे इन पहेलियों को क्यों पोस्ट करते हैं और किसके लिए एक रहस्य हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि ये पहेलियाँ सीआईए, एमआई 6, एनएसए या एक साइबर-भाड़े के समूह में बुद्धिमान व्यक्तियों की भर्ती के लिए हैं। 


सिकाडा 3301 ट्विटर पर इस तरह की पहेलियाँ क्यों पोस्ट करता है, इस पर कई अटकलें हैं। कंपनी के मालिक अज्ञात हैं और किसी ने भी संगठन का मुद्रीकरण नहीं किया है। इंटरनेट के इस रहस्य के बारे में कई सिद्धांत, परिकल्पना और अटकलें हैं।


इन्टरनेट की दुनिया कितनी ही रहस्यमयी क्यों हो लेकिन यह सच है कि इस दुनिया को बनाने में मनुष्य का ही हाथ है | इसी कारण यह उम्मीद की जाती है कि एक एक दिन मनुष्य इसके सारे राज खोल ही देगा |

The End

Disclaimer–Blogger has prepared this short write up with help of materials and images available on net. Images on this blog are posted to make the text interesting.The materials and images are the copy right of original writers. The copyright of these materials are with the respective owners.Blogger is thankful to original writers.

 
























No comments: