Tuesday 4 January 2022

Mad, Bad, Dangerous, lame Romantic English Poet Lord Byron: Defame In love Affairs.

लार्ड बायरन अपने समय के सुपर स्टार थे.अपने वक़्त के एल्विस प्रिसले (Elvis Presley) थे.लॉर्ड बायरन का निजी जीवन तुच्छ प्रेम संबंधों और अनुचित यौन संबंधों, अवैतनिक ऋण और नाजायज बच्चों द्वारा चिह्नित किया गया था। लेडी कैरोलिन मेम्ने, जिनके साथ बायरन का अफेयर था, ने उन्हें "पागल, बुरा और खतरनाक" कहा। उनकी ज़बरदस्त, बेशर्म कामुकता का तिरस्कार और प्रशंसा दोनों ही किया गया था। दूसरे शब्दों में, वह वो अपने समय के एक सुपर स्टार थे।

 

लॉर्ड बायरन ने सबसे पहले अपने दूर के चचेरे भाई के लिए अपने प्यार का इज़हार किया, जिसने उसके प्यार को ठुकरा दिया। बाद के वर्षों में, बायरन के पास कई महिलाओं के साथ काम के मामले थे, जिनमें लेडी कैरोलिन लैम्ब, लेडी ऑक्सफोर्ड और उनकी सौतेली बहन, ऑगस्टा लेह शामिल थीं, जिन्होंने बाद में व्यापक रूप से बायरन के रूप में मानी जाने वाली बेटी को जन्म दिया।

 

इस समय के दौरान, लॉर्ड बायरन ने पर्सी और मैरी शेली और मैरी की बहन क्लेयर क्लेयरमॉन्ट के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित किए, जिनकी अलर्रा नामक बायरन के साथ एक बेटी भी थी।


ग्रीस में अपनी यात्रा के दौरान एक बुखार से 36 साल की उम्र में 1824 में उनकी मृत्यु हो गई।

 

उनके सबसे उल्लेखनीय कार्यों में डॉन जुआन, शी वल्क्स इन ब्यूटी , और चाइल्ड हेरोल्ड्स तीर्थयात्रा शामिल हैं ।लॉर्ड बायरन नेडॉन जुआनऔरचाइल्ड हैरल्डजैसी कविताएं लिख कर साहित्य का पहला सुपरस्टार होने का दर्ज़ा हासिल कर लिया.

 

कीट्स और शैली के साथ उन्नीसवीं शताब्दी की यूरोपियन कविता को बहुत गहरे प्रभावित करने वाले रोमांटिक आन्दोलन के तीन युवा स्तम्भों में से एक बायरन को उनकी कविताओं ने उनके देश इंग्लैण्ड के बाहर भी अभूतपूर्व ख्याति दिलाई.

 

उच्चकुलीन अमीर ख़ानदान से ताल्लुक रखने वाले इस बेहद सुदर्शन और आकर्षक कवि की महिला-प्रशंसिकाओं का दायरा बहुत बड़ा था. इसके अलावा उसे परले दर्जे के लापरवाह, अक्खड़ और स्त्रीगामी के रूप में जाना जाता था.

 

महिलाओं को सिड्यूस (seduce) करने में विशेषज्ञ बायरन खुद के जीते जी एक रोमांटिक नायक बन चुका थाचमकीली प्रतिभा से लैस, ह्यूमर से भरपूर, बेहद प्रतिभावान, कॉस्मोपॉलिटन और थोड़ा सा खतरनाक. औरतों के साथ बायरन के संबंधों को लेकर असंख्य किस्से चलते थे.

 

एक दावत में उसकी मुलाक़ात कुलीन घराने की ऐन इसाबेल Anne Isabella (Annabella) Millbank. से हुई जो अपने समय के हिसाब से बेहद पढ़ी-लिखी स्त्री थी और गणित की जीनियस मानी जाती थी. पारिवारिक और सामाजिक मूल्यों में यकीन रखनेवाली ऐन बायरन को पहली ही निगाह में भा गयी और उसे शादी का प्रस्ताव दे डाला.

 


बायरन के असंख्य औरतों के साथ जगजाहिर शारीरिक सम्बन्ध थे जिसके हवाले से  ऐन के परिवार वालों ने इस सम्बन्ध का विरोध किया.

 

करीब दो सालों तक ऐन बायरन के प्रेम-प्रस्ताव को ठुकराती रही. बायरन उससे बुरी तरह आकर्षित था और उसेसमानांतर चतुर्भुजों की राजकुमारीकहा करता था.आखिरकार एक दिन ऐन Anne Isabella (Annabella) Milbanke. मान गयी और उसने. बायरन से शादी करने के लिए हां कर दी.

Anne Isabella 

उसने अपनी माँ को एक चिठ्ठी में लिखा, “वह एक बहुत बुरा, बहुत अच्छा आदमी है लेकिन मेरा धार्मिक कर्तव्य है कि मैं उसका साथ दूं और उसके व्यवहार को सुधारने में उसकी मदद करूं.” बायरन सत्ताईस का था ऐन तेईस की.

 

यह हर लिहाज़ से बेमेल और अटपटा सम्बन्ध था. लॉर्ड बायरन उन दिनों आर्थिक परेशानियों से जूझ रहा था. इस वजह से वह अक्सर झुंझलाया रहता था और उसके गुस्से और खीझ का निशाना ऐन को बनना पड़ता.

 

इसके अलावा उसने खूब शराब पीना भी शुरू कर दिया. बायरन को यह भी शक था कि ऐन उसकी अलमारी का ताला तोड़कर उसके गुप्त पत्रों को पढ़ चुकी थी.

शादी के कुछ महीने भी बीते थे जब लन्दन की एक स्टेज अभिनेत्री सूज़न बॉयस के साथ बायरन के प्रेम-संबंधों के चर्चे होने लगे. ऐन गर्भवती थी और अपने पति की हालत देखकर उसे भय होने लगा था कि वह पागल होने की कगार पर पहुँच गया है.

 

भीषण मानसिक त्रास और यातना के बीच 10 दिसम्बर 1815 को उसने एक बेटी को जन्म दिया. बच्ची को ऐडा (Augusta Ada King, Countess of Lovelace) नाम दिया गया. बायरन की मानसिक और आर्थिक स्थिति बदतर हो रही थी.

 


बायरन ने ऐन से कहा कि वह कुछ समय अकेला रहकर अपने आर्थिक मसले निबटाना चाहता है. बेटी कुछ ही हफ़्तों की थी जिसे लेकर ऐन अपने माँ-बाप के घर गयी. ऐन को अब भी यकीन था कि बायरन के साथ अपने सम्बन्ध को किसी तरह बचा लेगी. उसने उसे प्यार से भरपूर कई ख़त भी लिखे. बायरन ने एक का भी जवाब नहीं दिया.

Ladies in Love affairs with Lord Byron

ऐन की माँ ने कई बार बायरन को सन्देश भेजे कि कभी उनके पास रहने आये. वह नहीं आया. दरअसल उसके बाद ऐन और बायरन कभी मिले ही नहीं. एक साल बाद वकीलों की सहायता और आपसी सहमति से दोनों ने आधिकारिक रूप से वैवाहिक सम्बन्ध को समाप्त कर लिया.

Jane Elizabeth-Countess of Oxford

 इस संक्षिप्त और तूफानी सम्बन्ध के परिणाम के तौर पर उपजी संतान ऐडा को ऐन ने अपने कठोर अनुशासनपूर्ण निर्देशन में बड़ा किया. उसे भय था कि उसकी बेटी के भीतर अपने पिता के पागलपन के जीन जाएं.

 

वह नहीं चाहती थी कि ऐडा अपने बाप की तरह मूडी और सनकी बन जाय. इसके लिए बच्ची के लिए घरेलू ट्यूशन शुरू किये गए और बचपन से ही विज्ञान और गणित पढ़ाया गया. किसी भी तरह के साहित्य को घर में लाए जाने पर बाकायदा रोक थी.

Ada Lovelace--Daughter of Lord  Byron

इसके बावजूद ऐडा के भीतर लार्ड बायरन की प्रवृत्तियां ही गईं. वह अपने बाप की ही तरह विद्रोही और कल्पनाशील किशोरी की तरह बड़ी हुई. माँ के साथ रहते हुए भी उसने लॉर्ड बायरन की कविता के बारे में उड़ती-उड़ती तमाम बातें सुन रखी थीं.

 

वह आठ साल की थी जब यूनान में एक युद्ध लड़ने के दौरान बायरन की मौत हो गयी. उस वक़्त वह कुल छत्तीस साल का था. ऐडा को इस बात का जिन्दगी भर अफ़सोस रहा कि उसे अपने अपने पिता से कभी नहीं मिलने दिया गया.

 

ऑगस्टा ऐडा किंग लवलेस था दुनिया की पहली कम्प्यूटर प्रोगामर थी. गणित और कंप्यूटर पायनियर

पढ़ाई के दौरान ऐडा को अपने समय के सबसे मशहूर वैज्ञानिकों माइकेल फैराडे, डेविड ब्रूस्टर और चार्ल्स बैबेज वगैरह से संपर्क करने का मौक़ा मिला और चार्ल्स डिकेंस से भी. कवि की इस बेटी ने लुक-छिप कर सिर्फ अपने पिता की सारी कविताएं पढ़ीं, अपने वैज्ञानिक अध्ययन कोकाव्यात्मक विज्ञानकहा और गणित को अपना क्षेत्र बनाया.

William Lamb

आज कम्प्यूटर के पितामह कहे जाने वाले चार्ल्स बैबेज के साथ ऐडा का परिचय तब हुआ जब वह अठारह की थी. चार्ल्स बैबेज अपने समय के बहुत बड़े वैज्ञानिक-गणितज्ञ थे और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के गणित विभाग में उसी पद पर आसीन थे जिस पर कभी न्यूटन बैठते थे और हमारे समय में स्टीफन हॉकिंग बैठे.

 

बैबेज ने गणनाओं को आसान बनाने के लिए एक मशीन का निर्माण किया था जिसे वे एनालिटिकल इंजन कहते थे.इस मशीन ने ऐडा को बहुत आकर्षित किया. उसने बारीकी से उसका अध्ययन किया और तमाम तरह की रिसर्च के बाद यह सिद्धांत विकसित किया कि इस इंजन का इस्तेमाल गणित के परे अन्य वैज्ञानिक क्षेत्रों में भी किया जा सकता है.

Lady Caroline Lamb

उसकी काव्यात्मक वैज्ञानिकी ने उसे प्रेरित किया कि वह बैबेज के इंजन का बारीकी से निरीक्षण करे और यह पता लगाने की कोशिश करे कि किस तरह उस तकनीक को एक उपयोगी सामाजिक उपकरण में बदला जा सकता है.

 

ऐडा का व्यक्तिगत जीवन बहुत मुश्किल रहा था. बचपन से ही बीमार रहने वाली ऐडा तेरह की थी जब उसे लकवा पड़ गया जिसकी वजह से वह एक साल तक बिस्तर में रहने को विवश हुई.

 

सत्रह की आयु में वह अपने ट्यूटर के साथ भाग गयी. खूब बखेड़ा हुआ जिसके बाद वह वापस घर लौट आई. अठारह की आयु में उसने अपने से दस साल बड़े एक वैज्ञानिक के साथ शादी कर ली.

 

ऐडा पैंतीस की थी जब उसे कैंसर हो गया. कुछ माह चली बीमारी के बाद 27 नवंबर 1852 को वह चल बसी.  लॉर्ड बायरन भी इतने ही साल जिया था. उसकी माँ बायरन के नाम से ही बिदक जाती थी लेकिन मरने से पहले उसने माँ से वादा लिया कि उसे अपने पिता की कब्र की बगल में दफनाया जाय.

 

ऐसा ही हुआ भी. नॉटिंघमशायर के हकनेल में स्थित सेंट मेरी मैग्डालेन चर्च में एक दूसरे से सटी हुई उन दोनों की कब्रें देखी जा सकती हैं.

 

ऐडा का जीवन बहुत सारी विविधताओं, संघर्षों, पीड़ाओं और अन्तर्द्वन्द्वों से भरा हुआ था लेकिन उसका ऑब्सेशन सिर्फ दो चीज़ों के साथ थागणित और उसके पिता लॉर्ड जॉर्ज गॉर्डन बायरन.

Lord Byron on Death Bed

चार्ल्स बैबेज की मशीन किस-किस काम में लाई जा सकती है इस बाबत उसने कुछ महत्वपूर्ण नोट्स लिखे जिन्हें बाद में संसार का पहला कम्प्यूटर अल्गोरिदम कहा गया.

 

कोई हैरत नहीं जिन दिनों कम्प्यूटर के लिए नई-नई भाषाएँ ईजाद की जा रही थीं, उनमें से एक का नामकरण उसके नाम पर किया गया. आम धारणा है कि ऐडा जिसका पूरा नाम ऑगस्टा ऐडा किंग लवलेस था दुनिया की पहली कम्प्यूटर प्रोगामर थी.

The End

Disclaimer–Blogger has prepared this short write up with help of materials and images available on net. Images on this blog are posted to make the text interesting.The materials and images are the copy right of original writers. The copyright of these materials are with the respective owners.Blogger is thankful to original writers.



































No comments: