Wednesday 13 July 2022

The Godfather:--अमेरिकी माफ़िया और अंडरवर्ल्ड पर आधारित उपन्यास से 'द गॉडफादर' फिल्म तक जिसने दुनिया का सिनेमा बदल दिया. 'डॉन' और 'माफिया' इसी फिल्म की देन है.

कुछ फिल्में लीजेंड बन जाती हैं. बरसों बाद भी उनकी ताजगी बरक़रार रहती है. ' गॉडफादर' ऐसी ही एक फिल्म है. फ्रांसिस फोर्ड कोपोला (Francis Ford Coppola) की ' गॉडफादर' (The Godfather) मारिओ पुज़ो के उपन्यास पर आधारित दुनिया की एक महान फिल्म है. इस फिल्म को अमेरिकन फिल्म इंस्टिट्यूट ने 'वन ऑफ़ बेस्ट अमेरिकन फिल्म्स एवर मेड' कहा है.

गॉडफादर के प्रभाव और महानता का अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि मर्लिन ब्रॉन्डो और अल पचीनो इस फिल्म से लगभग अमर हो गए हैं. दुनिया के हर हिस्से में कलाकारों ने कभी ना कभी इनकी नकल की है. इनके हाव-भाव, अंदाज़ को दोहराया है. आज भी लोग वास्तविक जीवन में माफिया किरदारों की तुलना इस फिल्म के किरदारों से करते दिखाई देते हैं. 


इस फ़िल्म में हॉलीवुड के महान कलाकारों ने अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ अभिनय प्रस्तुत किया।

हॉलीवुड के लिजेंड मार्लन ब्रांडो ने विटो कोर्लियोन के पात्र को अमरत्व प्रदान किया, उनके साथ माइकेल की भूमिका को एल पेचीनो ने जीवंत कर दिया। टॉम हेगेन के रूप में रॉबर्ट ड्यूवाल, विटो के बड़े बेटे सेन्टीनो (सोनी) की भूमिका में जेम्स कान, माइकेल की पत्नी केय एडम्स की भूमिका में उस समय की मशहूर नायिका डायान कीटन, के साथ अंडरवर्ल्ड के अन्य पात्रों में उस ज़माने के हॉलीवुड के सुविख्यात कलाकारों ने इसे फ़िल्मी इतिहास में शीर्ष पर स्थापित कर दिया।

 

उपन्यास की रचना  ने सन् 1968 में की थी।

गॉडफादर की अपनी अजीब कहानी है. उपन्यासकार मारियो पुजो तंगहाली के दौर में थे. पिछली किताबें चली नहीं थी तो उन पर ख़ासा दबाव था कि कोई ऐसा उपन्यास लिखें जो प्रकाशक को पैसा कमा कर दे सके. मारियो ने पता नहीं किस धुन में न्यू यॉर्क में माफिया परिवारों पर रिसर्च करना शुरू की.

 

कड़ी मेहनत के बाद गॉडफादर की रूपरेखा बनी. ये एक मिथ्या है कि मारियो खुद सिसिली का रहनेवाला था और उसने इटली जा कर माफिया की ज़िन्दगी की गहरी छानबीन की थी. मारिओ, जन्म से लेकर गॉडफादर लिखने तक अमेरिका ही रहा. जब किताब प्रकाशित हुई तो 67 हफ़्तों तक न्यू यॉर्क टाइम्स बेस्ट सेलर रही और 2 साल में करीब 90 लाख प्रतियां बेचीं गयी.

 

पैरामाउंट पिक्चर्स ने इस करीब 80,000 डॉलर में तब खरीदा था जब वो बेस्ट सेलर नहीं बनी थी. पैरामाउंट भी अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा था क्योंकि उनकी अधिकांश फिल्में फ्लॉप हो रही थी.

 

उन्हें तो गॉडफादर बनानी भी नहीं थी लेकिन पैरामाउंट के वाईस प्रेजिडेंट रॉबर्ट इवांस को यकीन था कि ये किताब कुछ अलग है और इस पर फिल्म बनायीं जानी चाहिए. रॉबर्ट ने करीब 12 निर्देशकों को ये फिल्म बनने का निमंत्रण दिया जिसमें कि खुद मेरियो पूजो शामिल थे.

 

सभी ने इसे नकार दिया, और कोई निर्देशक उन दिनों गैंगस्टर फिल्म या माफिया फिल्म नहीं बनाना चाहता था. फ्रांसिस फोर्ड कपोला जो एक फिल्म अपने अंदाज़ में और अपने मिज़ाज के मुताबिक बनानी थी इसलिए आखिर में उसने इस फिल्म के निर्देशन के लिए हाँ कर दिया.

 

पूरी फिल्म में मार्लन ब्रांडो के अलावा एक भी ऐसा एक्टर नहीं था जिसको लोग अच्छे से जानते भी हों और मार्लन का करियर भी कुछ खास चल नहीं रहा था.

 

जब फिल्म बनना शुरू हुई तो अमेरिका में रहने वाले इटालियन मूल के लोगों को इस फिल्म से घोर आपत्ति थी क्योंकि उन्हें लग रहा था कि फिल्म उन्हें माफिया के रूप में दिखा कर गलत कर रही है. बहरहाल, हज़ारों कठिनाइयों के बावजूद फिल्म बनी और इसने इतिहास का कद छोटा कर दिया.

Marion  Brando
 स्टूडियो में ऐसे ही घुस आने वाली एक आवारा बिल्ली से कपोला की दोस्ती हो गयी थी. बगैर नाम वाली उस बिल्ली को अब वीटो की बिल्ली कहा जाता है.

 

कपोला उसे कुछ खाना वगैरह दे दिया करता था और वह कुछ देर को उसका अकेलापन बांट लेती थी. एक शुरुआती सीन में मार्लन ब्रांडो ने अपनी पोजीशन ली ही थी कि बिल्ली आकर कपोला के पैरों से लिपटने लगी. कपोला ने बिल्ली को उठाया और ब्रांडो की गोद में रख दिया.

 


फिल्म की अपार सफलता के बाद उसकी समीक्षा लिखते हुए तमाम आलोचकों ने वीटो कॉरलियोनी और उसकी बिल्ली वाले इस सीन को फिल्म की सबसे प्रभावी उपलब्धियों में गिनाया.

 

उन्होंने कहा कि फांसिस फोर्ड कपोला ने एक पालतू बिल्ली के माध्यम से एक खूंखार अपराधी की क्रूरता को बेहद कलात्मक तरीक़े से दिखा सकने में कामयाबी पाई है.

Mario Puzo-Author,Script Writer of "The Godfather"

इस उपन्यास में सन् 1945 से 1955 के मध्य अंडरवर्ल्ड के कुख्यात गिरोहों में आपसी कलह से उत्पन्न रक्तिम महासंग्राम का इतिहास रचा गया है। लेखक मेरियो पूजो ने अपनी इस रचना से साहित्य को अपराध जगत की प्रयुक्तियों का एक विशाल कोश दिया है। अपराध-जगत के बोलचाल के मुहावरे और कोड भाषा का प्रचलन कथा-साहित्य में इसी उपन्यास से प्रारम्भ हुआ।

 

गॉड फ़ादर उपन्यास में अमेरिकी अंडरवर्ल्ड के सरगना विटो कोर्लियोन और उसके परिवार की अपराध कथा का विस्तार से वर्णित है।

 

विटो-एन्डोलिनी का जन्म सिसली के कोर्लियोन नगर में हुआ था। सिसली, इटली से पलायनकर अमेरिका में प्रवेश करते समय वह अपनी वास्तविक पारिवारिक पहचान नहीं बताता इसलिए उसे कोर्लियोन नगर का मानकर दस्तावेज़ों में विटो के साथ कोर्लियोन दर्ज कर दिया जाता है, इससे वह अमेरिका में विटो कोर्लियोन के नाम से जाना जाता है।

विटो का परिवार तीन पुत्रों और एक पुत्री सहित न्यूयॉर्क शहर में बसा था। उसके पुत्रों के नाम क्रमश: सेन्टीनो (सनी), फ्रेडिरिको (फ्रेडो) और माइकेल (माइक) कोर्लियोन थे तथा पुत्री का नाम कॉन्स्टांजा (कॉनी) कोर्लियोन था। इनके साथ विटो ने टॉम हेगन नामक एक युवा विधि विशेषज्ञ को अपने परिवार में शामिल कर लिया था, जो हर पल विटो के साथ उसके सभी कारोबारी गतिविधियों में मौजूद रहता था।

 

Francis Ford Coppola--Director of film " The Godfather"

विटो कोर्लियोन ने अपराध जगत में गॉड फ़ादर का दर्जा हासिल कर लिया था। उसके कारोबार में भ्रष्ट माध्यमों से ग़ैरक़ानूनी व्यापार कराना, किराए के हत्यारों को मुहैया कराना, धनाढ्य लोगों के विवादों को अपने राजनीतिक प्रभाव से निपटाना आदि शामिल था। 

उसकी अवज्ञा कोई नहीं कर सकता था। इस तरह वह माफ़िया का एक विशिष्ट नायक बन गया था, उसका साम्राज्य अंडरवर्ल्ड में विस्तारित हो चुका था। उपन्यास में "गॉड फ़ादर" का सम्बोधन केवल विटो कोर्लियोन के लिए ही होता है।

 

उपन्यास में आगे चलकर माइकेल (माइक), विटो कोर्लियोन का स्थान ले लेता है।

माइकेल कोमल स्वभाव का हँसमुख व्यक्ति था जो हत्या और ख़ून-ख़राबा पसंद नहीं करता था। वह अपने परिवार और पिता की ख्याति से अवगत था। वह अपने पिता विटो कोर्लियोन से बेहद प्यार करता था।माइक अपनी प्रेमिका केय-एडम्स से विवाह कर, अपराध-जगत से दूर शांत अमेरिकी जीवन बिताना चाहता था।

Al-Pachinko as  Michel Corleone in film "The Godfather"

कोर्लियोन परिवार एक आपराधिक संगठन बन गया था जो जुएखाने और अन्य ग़ैरक़ानूनी कारोबार के द्वारा करोड़ों डॉलर की कमाई करता था। विटो के पीछे उसकी विरासत का हक़दार उसका बड़ा बेटा सेन्टीनो था। विटो के इस संगठन में और भी कुछ महत्वपूर्ण लोग थे जो कोर्लियोन परिवार के ग़ैरक़ानूनी कारोबार की देख-रेख के लिए नियुक्त थे।

 

विटो कोर्लियोन साठ वर्ष की उम्र में अमेरिकी अंडरवर्ल्ड का "डॉन" कहलाता था। बाहर से विटो निहायती सीधा-सादा किसान की तरह दिखाई देता था। किन्तु भीतर से वह अस्त-व्यस्त, मोटा-ताज़ा बुलडॉग का चेहरे वाला, घरघराती आवाज़ लिए हुए एक बुद्धिमान और सतर्क व्यक्ति था।

 

वह कभी टेलीफोन पर बात नहीं करता था। उसके चारों और अत्याधुनिक हथियारों से लैस अंगरक्षकों का दस्ता मौजूद रहता था, जिसमें ज़्यादातर लोग उसी के परिवार के लोग हुआ करते थे। उसके पिता की इटली के कोर्लियोन गाँव में नृशंस हत्या कर दी गई थी।

 

इस हत्या का बदला उसका पुत्र विटो कोर्लियोन कभी भी ले सकता था, इसलिए विटो को ख़त्म कर देने के लिए पिता के हत्यारे घात लगाए बैठे थे। इसी कारण विटो कोर्लियोन हमेशा के लिए इटली छोड़कर अमेरिका भाग आया था।

 

गॉड फ़ादर, उपन्यास और फ़िल्म दोनों का प्रारम्भ एक जैसा ही होता है।

विटो की लाड़ली बेटी कॉनी के विवाह के अवसर पर कोर्लियोन परिवार "लाँग बीच" पर एक भव्य विवाहोत्सव का आयोजन करता है।उस समारोह में विटो का आतिथ्य पाने के लिए उसके अपराध जगत के उसके क़रीबी मित्र एकत्रित होते हैं। विटो की पुत्री के लिए लोग डॉलर से भरे लिफाफे, महँगे उपहार और फूलों से भरे टोकरे लिए लोग पहुँचते हैं।

विटो इस अवसर पर भी अपने कारोबार में उलझा रहता है। इस शुभ अवसर पर वह सबकी माँग पूरी करेगा, इस विश्वास से उसके आश्रितों और चहेतों की भीड़ बढ़ जाती है। इस अवसर पर माइकेल अपनी प्रेमिका केय एडम्स को अपने परिवार से परिचय कराता है।

 

दूसरी ओर जॉनी फॉन्टेन नामक एक मशहूर गायक कलाकार, विटो के पास एक ख़ास माँग लेकर सिफ़ारिश के लिए आता है।वह हॉलीवुड के ख्यातनामा फ़िल्मकार जैक वॉल्ट्ज की फ़िल्म में काम प्राप्त करना चाहता था, किन्तु जैक उसे अपनी फ़िल्म में नहीं में लेना चाहता था। जब जॉनी विटो से मदद माँगता है तो विटो इस काम के लिए फ़ौरन टॉम हेगेन को जैक वॉल्ट्ज़ से बात करने के लिए लॉस एंजेल्स रवाना करता देता है।

Connie and Corleon at their wedding

 जैक वॉल्ट्ज़, टॉम हेगेन के प्रस्ताव को अस्वीकार कर देता है यह जानकार भी कि टॉम हेगेन, विटो कोर्लियोन का दूत है।

 

जैक वॉल्ट्ज़ के पास खार्टूम नाम का उकृष्ट नस्ल का एक महँगा घोड़ा था, उसकी क़ीमत कुछ मिलियन डॉलर थी। जैक वॉल्ट्ज़ टॉम हेगेन को वह घोड़ा बड़े गर्व से दिखाता है। एक रात जैक वॉल्ट्ज़ अपने बिस्तरे पर नींद से घबराकर जागता है जैसे उसने कोई भयानक सपना देखा हो।


अचानक उसका हाथ गीले खून से भीग जाता है। उसके बिछौने पर उसे उसके प्रिय घोड़े खार्टूम की कटी हुई रखी हुई मिलती है। वह डरकर पागलों की तरह चिल्लाता है। उसे आभास हो जाता है कि इस कुकृत्य के लिए कौन ज़िम्मेदार था? वह फ़ौरन टॉम हेगेन को फोन पर जॉनी फॉन्टेन को अपनी फ़िल्म में भूमिका दिये जाने की खबर दे देता है।

 

1945 के क्रिसमस के पहले नशीले पदार्थों के कारोबार का सरताज वर्जिल सोलोज़ो ( टर्क), ताताग्लिया परिवार के साथ जुड़कर साझे में विटो को भी उसके नशीले पदार्थों के व्यापार में पूँजी निवेश की माँग लेकर आता है। विटो कोर्लियोन अपराध जगत का डॉन होने के बावजूद नशीले पदार्थों के कारोबार के ख़िलाफ़ था।

इसलिए वह किसी से इस व्यापार के लिए समझौता नहीं कर सकता था। उसकी नज़रों में यह कारोबार ख़तरनाक था जिससे उसकी छवि बिगड़ सकती थी। वर्जिल सोलोज़ो, विटो से उसके प्रभावशाली संबंधों का उपयोग नशीले पदार्थों (नार्कोटिक्स) के कारोबार के लिए करने की माँग पर अड़ जाता है। विटो कोर्लियोन, सोलोज़ो की माँग को ठुकरा देता है।

 

एक शाम बाज़ार में फल ख़रीदते समय सारे आम सड़क पर सोलोज़ो का गिरोह विटो कोर्लियोन पर गोलियाँ बरसाकर क़ातिलाना हमला करता देता है। विटो सड़क पर ही लुढ़क जाता है। विटो के साथी टॉम हेगेन को हमलावर अगुआ कर लेते हैं। सुयोग से विटो गोलियों से बुरी तरह घायल हो जाता है किन्तु उसकी जान किसी तरह बच जाती है।

 

उसे इलाज के लिए एक गोपनीय जगह पर अस्पताल में रखा जाता है। विटो के परिवार में इस घटना से खलबली मच जाती है। सेन्टीनो परिस्थितियों को अपने क़ाबू में करने की कोशिश करता है। माइकेल अपने पिता की हालत देखने के लिए अस्पताल पहुँचता है। वहाँ की व्यवस्था देखकर उसे दुबारा पिता पर हमले की आशंका होती है।

 

वह बेहोश पिता को होशियारी से अस्पताल के दूसरे हिस्से में चुपचाप लेकर चला जाता है। उसके अनुमान के अनुसार ही उसकी मुठभेड़ न्यूयॉर्क पुलिस अफसर कैप्टेन मार्क मैक्लुस्की से होती है जो विटो को मारने के लिए भेजा गया था। इस मुठभेड़ में माइक ज़ख्मी हो जाता है।

 

सोलोज़ो का गिरोह टॉम हेगेन को इस शर्त पर रिहा करता है कि वह सेन्टीनो को नशीले पदार्थों के कारोबार में शामिल करवाएगा। इधर विटो अस्पताल से घर वापस लौटता है। माइकेल अपने पिता के हमलावरों से बदला लेने की ठान लेता है।

Michael and Apolonia at their wedding

वह टॉम हेगेन की मध्यस्थता में सोलोज़ो से बातचीत के लिए तैयार हो जाता है। वह बातचीत के दौरान ही सोलोज़ो और मार्क मैक्लुस्की को वार्ता स्थल में पहले से छिपाकर रखे हुए रिवॉल्वर से मार डालता है। इस हत्याकांड से सोलोज और विटो कोर्लियोन परिवारों के बीच युद्ध छिड़ जाता है।

 

पुलिस सभी अपराधी परिवारों को घेर लेती है किन्तु इनके बीच हत्या का सिलसिला नहीं थमता। विटो कोर्लियोन के बेटों पर ख़तरा मंडराने लगता है। माइकेल अपने एक विश्वासपात्र अंगरक्षक को साथ लेकर सिसली (द्वीप) में पनाह लेता है। उसके भाई फ्रेडो को लॉस-वेगास में मो-ग्रीन नामक विटो का एक कारोबारी मित्र शरण देता है।

 

विटो कोर्लियोन की लाड़ली पुत्री कोनी का दांपत्य जीवन उसके ऐयाश पति कार्लो के दुर्व्यवहार और अत्याचार से बुरी तरह प्रभावित हो जाता है।

 

सेन्टीनो को जब अपनी प्यारी बहन पर कार्लो के अत्याचार की ख़बर मिलती है तो आगबबूला होकर वह अपने कार्लो को सड़क पर घसीटकर पीट-पीटकर बेहाल कर देता है और उसे मार डालने की धमकी देकर छोड़ देता है।

 

लेकिन कुछ ही दिनों बाद उसे फिर से बहन पर कार्लो के हमले की ख़बर मिलती है। उस दिन सेंटीनो ग़ुस्से के आवेग में कार्लो से बदला लेने के लिए अपनी कार में रवाना होता है। उसकी हत्या के लिए अवसर की तलाश में घूमते गिरोह को हाई वे के एक चेक पोस्ट पर सेंटीनो की कार खड़ी मिलती है।

 

हत्यारे उसके कार को मशीन-गन की गोलियों से छलनी कर देते हैं जिसमें सेंटीनो दम तोड़ देता है।

सुदूर सिसली में भूमिगत जीवन बिता रहे माइकेल की मित्रता को एपोलोनिया विटेली नामक एक सुंदर युवती और उसके परिवार से हो जाती है।

 

वह एलोपोनिया से प्रेम करने लगता है और वहीं माइकेल एलोपोनिया से विवाह कर लेता है। उसके हत्यारे उसकी टोह लेते हुए सिसली में प्रवेश करते हैं। माइकेल को हताहत करने के लिए उसकी कार में बम रखा जाता है। लेकिन उस कार में एलोपोनिया सवार होती है और मारी जाती है। माइकेल की छोटी से शांत दुनिया ध्वस्त हो जाती है। यह उसके लिए चेतावनी थी कि उसके हत्यारे सिसली में भी मौजूद थे।

 

अपने प्यारे ज्येष्ठ पुत्र सेंटोनी की हत्या के सदमे से विटो कोर्लियोन बुरी तरह पराजित हो जाता है और वह सभी आपराधिक गुटों के बीच पनप रही हिंसा को समाप्त कर देना चाहता है। उन दिनों सोलोज़ो के गिरोह की कमान डॉन एमिलियो बार्ज़ीनी के हाथों में थी।

 

विटो कोर्लियोन अपने सभी प्रतिद्वंद्वी परिवारों को उनके नशीले पदार्थों के कारोबार में दख़ल देने और सेंटीनो की हत्या का बदला नहीं लेने का ऐलान कर देता है।

 

बदले में विटो अपने बेटे माइकेल की सुरक्षा चाहता है। इस समझौते के बाद माइकेल सिसली से न्यूयॉर्क अपने परिवार में लौट आता है। वह अपनी पूर्व प्रेमिका केय-एडम्स से विवाह कर लेता है और इस तरह वह अपने जीवन को सुस्थिर करना चाहता है।

 

अपने पिता विटो के गिरते स्वास्थ्य और छोटे भाई को कारोबार के लिए अयोग्य देखकर माइकेल, परिवार का कारोबार अपने हाथों में ले लेता है।

 

वह पत्नी केय-एडम्स को विश्वास दिलाता है कि भविष्य के कुछ वर्षों में उसका सारा ग़ैरक़ानूनी कारोबार ख़त्म हो जाएगा और वह नए सिरे से वैध कारोबार ही करेगा। अपने कारोबार को इस दिशा में संगठित करने के लिए अपने व्यापार के लिए लॉस वेगास की चुनता है और टॉम हेगेन से सारा कारोबार लास वेगास स्थानांतरित करने का आदेश देता है।

 

माइकेल लास वेगास में स्थित केसिनो (जुआघर) के समूचे शेयर पिता के बिजनेस पार्टनर मो-ग्रीन्स से खरीदकर कर उस केसीनो को पूरी तरह अपने अधीन कर लेना चाहता था। मो-ग्रीन उस केसीनो का आधा मालिक था। वह किसी भी सूरत में अपना हिस्सा माइकेल को नहीं बेचना चाहता था।


इस डील पर माइकेल और मो-ग्रीन में विवाद और टकराहट की स्थिति पैदा हो जाती है। ग्रीन, विटो को कारोबार से भगोड़ा कहकर माइकेल और विटो का अपमान करता है।

 

ग्रीन विटो परिवार को न्यूयॉर्क से कारोबार को समेटने के पीछे विटो की गिरती साख और उसके ख़त्म होती ताक़त की हँसी उड़ाता है। इस मामले में माइकेल का मझला भाई फ्रेडो, मो-ग्रीन के हाथों बिक जाता है।

 

कारोबार के बिगड़ते हालातों के बीच विटो कोर्लियोन को अकस्मात दिल का घातक दौरा पड़ता है और उसकी मृत्यु हो जाती है। विटो की मृत्यु से अपराध जगत के सारे समीकरण एकाएक बदल जाते हैं। विटो के सारे दोस्त माइकेल के दुश्मन हो जाते हैं। उनमें से एक डॉन बार्जीनी भी था। 

Francis Ford Coppola (right) directing Marlon Brando (left) in The Godfather

विटो के ख़िलाफ़ बार्जीनी ने भी युद्ध छेड़ दिया था। विटो का एक समय का मुख़बिर टेसियो, माइकेल को डॉन बार्ज़ीनी से सुलह कराने के बहाने से बैठक आयोजित करता है। माइकेल टेसियो की चाल भाँपकर बार्ज़ीनी का ही ख़ात्मा कर देता है।

 

माइकेल विटो के बाद अपने साम्राज्य को स्थापित करने के लिए अपने और अपने पिता के सभी शत्रुओं का ख़ात्मा कर देने के लिए कमर कस लेता है। सबसे पहले वह अपने गद्दार बहनोई कार्लो से उसके विश्वासघात को क़बूल करवाकर उसे बेरहम तरीक़े से मरवा डालता है।

 

माइकेल अपने बहन के नवजात शिशु के लिए गॉड फ़ादर बनकर उसका पालन-पोषण करना चाहता है।


एक तरफ़ माइकेल उस शिशु का बाप्तिस्मा चर्च में वह करवा रहा होता है और दूसरी ओर, ठीक उसी समय उसके हत्यारे उसके परिवार के शत्रुओं को चुन-चुनकर गोलियों से भून डालते हैं।

 

माइकेल की बहन कोनी, केय-एडम्स को माइकेल का असली रूप बताना चाहती है, वह माइकेल को हत्यारा घोषित कर देती है। किन्तु माइकेल केय की दृष्टि में एक ईमानदार पति ही बना रहता है।

 

माइकेल जिसने इस अपराध जगत का डॉन बनाने की कल्पना भी नहीं की थी, उसने अपने शत्रुओं को हताहत कर एक नए साम्राज्य को स्थापित कर चुका था। केय एडम्स देखती है कि एक बड़ा समूह उसके पति को "डॉन कोर्लियोन" कहकर संबोधित करते हैं।

मूल उपन्यास इस बिन्दु पर समाप्त हो जाता है और फ़िल्म का अंत भी यही है। अंतत: माइकेल अपने पिता डॉन विटो कोर्लियोन की विरासत को पूरी तरह हासिल कर लेता है। इसके सिवाय उसके लिए दूसरा कोई विकल्प नहीं था। यदि वह ऐसा नहीं करता तो उसे मार डाला जाता और उसके साथ विटो कोर्लियोन का सारा परिवार ख़त्म हो जाता।

 

हिंदी में सन् 1975 में फिरोज खान के निर्देशन और निर्माण में "धर्मात्मा" फ़िल्म बनी।

 

इस फ़िल्म में विटो कॉलियन के रूप में प्रेमनाथ (धर्मात्मागॉड फ़ादर), माइकेल की भूमिका में फिरोज खान स्वयं, उसकी लाड़ली बहन की भूमिका में फ़रीदा जलाल और पहली प्रेमिका के पात्र को हेमा मालिनी ने तथा पत्नी केय एडम्स के लिए रेखा ने अपने अभिन्य कौशल से इस फ़िल्म को यादगार बना दिया।

Marion Brando-1950
 

इसी क्रम में माफ़िया फ़िल्मों के मशहूर निर्माता-निर्देशक रामगोपाल वर्मा ने सन् 1998 में सत्या, 2002 में कंपनी, 2005 में डी और 2013 में सत्या-2 का निर्माण किया। रामगोपाल वर्मा के द्वारा ही निर्मित सरकार (2005) और सरकार राज (2008) फ़िल्में भी इसी उपविधा की महत्वपूर्ण फ़िल्में हैं।

 

आज भी गॉड फ़ादर उपन्यास और फ़िल्म दोनों ही लोकप्रियता के शिखर पर विराजमान हैं।


Cast of Film “The Godfather”

Marlon Brando-(Don Vito Corleone)

Al Pacino (Michael Corleone)

James Caan (Sonny Corleone)

Robert Duvall (Tom Hagen)


Diane Keaton (Kay Adams)


Talia Shire (Connie)


 John Cazale(Fredo)


Abe Vigoda (Tessio)


Talia Shire played Constanzia 'Connie' Corleone ( Only daughter of 


The End

Disclaimer–Blogger has prepared this short write up with help of materials and images available on net. Images on this blog are posted to make the text interesting.The materials and images are the copy right of original writers. The copyright of these materials are with the respective owners.Blogger is thankful to original writers.






























































No comments: