Tuesday 22 November 2022

महाराजा : रियासत कपूरथला की लंपट कैबिनेट बैठकें। (दिवान जर्मनी दास द्वारा)

गुलाम गिलानी पंजाब के रणनीतिक दोआब क्षेत्र में स्थित उत्तरी भारत के एक महत्वपूर्ण राज्य कपूरथला सरकार के प्रधान मंत्री थे। कपूरथला के महाराजा निहाल सिंह के शासन काल में वे वस्तुत: तानाशाह थे।

 

राज्य के मंत्री और अधिकारी उससे डरते थे, यहाँ तक कि महाराजा भी उस पर निर्भर थे। सरकार में किसी अन्य प्राधिकरण द्वारा उनकी शक्तियों पर कोई जाँच नहीं की गई थी। 

उन दिनों महाराजा और राजा नाम मात्र के व्यक्ति थे, लेकिन असली सत्ता प्रधानमंत्रियों के हाथों में थी, जो वास्तव में नेपाल के राणाओं की तरह तानाशाह थे।

 

इन तानाशाहों ने सत्ता के शाही प्रतीकों के रूप में प्रजा को संतुष्ट करने के लिए राजाओं का इस्तेमाल किया, लेकिन खुद वास्तविक शक्ति का इस्तेमाल किया।

 

कपूरथला शहर में रहते थे गुलाम गिलानी, दूर-दूर तक तमाशे में नहीं किया आइसोलेशन उन्होंने महाराजा निहाल सिंह की बेटी और कपूरथला राज्य के शासक महाराजा खड़क सिंह की बहन राजकुमारी गोबिंद कौर के महल के पास दीवान खाना में अपनी दैनिक कैबिनेट बैठकें कीं और वह अपनी महान सुंदरता और सेक्स अपील के लिए प्रसिद्ध थीं।

 

गुलाम गिलानी का अपना एक हरम था, लेकिन वह राजकुमारी गोबिंद कौर को पागलों की तरह प्यार करते थे।

 

उस समय अधिकांश हिंदू राज्यों में मुस्लिम प्रधान मंत्री थे और दरबार की भाषा फारसी या उर्दू हुआ करती थी। अधिकांश आधिकारिक दस्तावेज और फाइलें फारसी या फारसनिहित उर्दू में लिखी गई थीं।

 

गुलाम गिलानी सबसे विलासितापूर्ण आदतों के व्यक्ति थे और उनकी कई पत्नियाँ थीं, जिन्हें मुस्लिम धर्म के अनुसार सख्ती से रखा गया था। दीवानखाने का एक भाग उसके व्यक्तिगत उपयोग के लिए विशेष रूप से अलग रखा जाता था और दूसरे भाग में कैबिनेट की बैठकें होती थीं।


ये बैठकें प्रतिदिन होती थीं जब अधिकांश मंत्री प्रधान मंत्री को प्रस्तुत करने और उनके आदेश प्राप्त करने के लिए अपनी आधिकारिक फाइलें लाते थे। दीवानखाने के पीछे उनके विश्राम के लिए एक बगीचा था।


घर के एक हिस्से में, गुलाम गिलानी ने एक संकरी भूमिगत सुरंग खोदी थी, जो दीवानखाने को बगल के महल से जोड़ती थी, जहाँ राजकुमारी गोबिंद कौर रहती थीं।

 

 यह सुरंग गुलाम गिलानी और गोबिंद कौर को छोड़कर किसी के लिए अज्ञात थी और सुरंग के प्रवेश द्वार पर एक बड़ा विशाल कमरा था जहां गुलाम गिलानी न्याय करते थे और दिन का अपना आधिकारिक काम करते थे।

 

इस कमरे के सामने एक बड़ा हॉल था जहां प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली मंत्रिमंडल की बैठकों के लिए मंत्री एकत्रित होते थे। बैठक का समय आमतौर पर सर्दियों के महीनों में लगभग दोपहर 2 बजे और गर्मियों के महीनों में लगभग 9 बजे होता था।

 

ग़ुलाम गिलानी ने मुख्य हॉल और उससे सटे अपने अध्ययन कक्ष के बीच एक बड़ा सा परदा लगा रखा था।

 

वह एक फारसी कालीन पर एक छोटे से कमरे में एक विशाल सफेद तकिए के साथ बैठता था जिस पर वह झुककर हुक्का (एक बड़ा धूम्रपान पाइप) पीता था और कार्यवाही का संचालन करता था जबकि अन्य मंत्री फारसी कालीनों पर मुख्य कमरे में शानदार ढंग से बैठते थे लेकिन वे हुक्का पीने की अनुमति नहीं है।

 

पर्दे से ढकी प्रधानमंत्री की हरकतें ध्यान देने योग्य नहीं थीं और वह सुरंग के माध्यम से गोबिंद कौर के महल में गए, जब भी उन्हें अच्छा लगा और साथ ही उन्होंने राज्य के प्रशासन को जारी रखने का आभास दिया।

 

प्रत्येक मंत्री ने मामला तैयार किया और प्रधानमंत्री को लिखित रूप में अपने विचार प्रस्तुत किए, जिनके पास मंत्री के विचारों से सहमत होने या होने और अंतिम आदेश देने की शक्ति थी। सभी मंत्री हत्या के मामलों, नागरिक या राजस्व विवादों सहित दीवानी और आपराधिक मामलों का गहन अध्ययन करते थे और प्रधान मंत्री को अपने विचार प्रस्तुत करते थे।

कैबिनेट की कार्यवाही के संचालन के लिए प्रधानमंत्री ने एक अनोखा और अनूठा तरीका अपनाया था। पर्दे के पीछे बैठने के कारण मंत्रिमंडल के सदस्यों को वह दिखाई नहीं देता था, लेकिन वह जब चाहे उनसे बात कर सकता था।

 

मंत्रिमंडल के सदस्यों को यह समझा दिया गया कि जब भी वह किसी मामले पर चुप रहे तो इसे खारिज कर दिया जाना चाहिए।

 

यदि वे कहते, 'हाँ' या 'मुझे आपसे सहमत होने में कोई आपत्ति नहीं है', तो उन्हें यह समझना चाहिए कि प्रधान मंत्री संबंधित मंत्री के विचारों से सहमत हैं।

 

लेकिन आदतन ऐसा हुआ कि जब कैबिनेट की बैठक चल रही होती थी तो प्रधानमंत्री अपने स्टडी रूम से चुपके से निकल जाते थे. वह अंडरग्राउंड टनल के रास्ते गोबिंद कौर के घर जा रहे थे।

 

मंत्री अपने मामलों को जोर-जोर से पढ़कर सुनाते थे और प्रधान मंत्री को उनकी मंजूरी के लिए प्रस्तुत करते थे, लेकिन ज्यादातर समय, प्रधान मंत्री अपने कमरे में नहीं होते थे, उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं होती थी।

 

चुप्पी का मतलब था कि मामले को प्रधान मंत्री ने खारिज कर दिया था।

 

जब भी प्रधान मंत्री को गोबिंद कौर को अपने अध्ययन कक्ष में लाने के लिए उपयुक्त होता, तो वह ऐसा ही करते थे और वह उनकी गोद में बैठती थीं, जबकि वे पर्दे के पीछे बैठकर कैबिनेट की बैठकों की अध्यक्षता करते थे, हुक्का पीते थे और विशेष रूप से प्रधानमंत्री के लिए बने मजबूत पेय पीते थे। मंत्री।

 

सबसे नशीला शराब सोने, चांदी और दुर्लभ मूल्य के मोतियों सहित कीमती धातुओं के मिश्रण से तैयार किया गया था, जिसकी कीमत प्रधानमंत्री को प्रति कप एक हजार रुपये थी। बगल के कमरे में बैठे मंत्री इस बात से अनभिज्ञ थे कि प्रधानमंत्री के कमरे में क्या हो रहा है।

 

प्रधान मंत्री और राजकुमारी गोबिंद कौर दोनों ने एक के बाद एक प्याले निकाले। मंत्री इस भ्रम में थे कि उनकी पीठासीन प्रतिभा अकेले मामलों और उनके द्वारा उन्हें सौंपी गई रिपोर्टों को ध्यान से देख रही थी।

 

कैबिनेट की बैठक कई घंटों तक चलती थी, उस दौरान गुलाम गिलानी या तो गोबिंद कौर के महल में थे या कैबिनेट रूम में उनके साथ कोई रोमांटिक खेल खेल रहे थे।

 

मंत्रियों को यह जानकर निराशा होगी कि उनकी लगभग सभी सिफारिशों को प्रधान मंत्री ने अस्वीकार कर दिया था।

 

कुछ समय बाद मंत्रियों को गुलाम गिलानी के प्रदर्शन के रहस्य का पता चला। उन्होंने ऐसे दुराचारी प्रधान मंत्री से छुटकारा पाने का तरीका खोजने का फैसला किया।

 

जनता भी प्रशासन से थक चुकी थी क्योंकि अधिकांश निर्दोष लोगों को फांसी पर लटका दिया गया था और हत्यारों को छोड़ दिया गया था। राज्य का राजस्व घट गया और खजाना खाली हो गया। लोग हर जगह विद्रोह कर रहे थे।

समाप्त 

अस्वीकार ने नेटविकिपीडिया पर उपलब्ध सामग्री और छवियों की मदद से यह संक्षिप्त लेख तैयार किया है। पाठ को रोचक बनाने के लिए इस ब्लॉग पर चित्र पोस्ट किए गए हैं। सामग्री और चित्र मूल लेखकों के कॉपी राइट हैं। इन सामग्रियों का कॉपीराइट संबंधित स्वामियों के पास है। ब्लॉगर मूल लेखकों का आभारी है।

 































 



No comments: