Monday 12 June 2023

World of Chemistry: Dmitri Mendeleev— रूस के महान वैज्ञानिक. Periodic Table खोज की रोचक कहानी और उनके जीवन संघर्ष

स्कूल की केमिस्ट्री प्रयोगशाला में दीवार पर विभीन एलिमेंट्स को दिखाता हुआ पीरियॉडिक टेबल का पोस्टर लगा होता हैपीरियॉडिक टेबल के जनक, रूसी महान वैज्ञानिक दमित्री मेंदेलीव के योगदान और उनके जीवन संघर्षों के बारे में जानें.

1. Dmitri Ivanovich Mendeleev, a Russian scientist arranged the elements in increasing order of their relative atomic masses.

2. Mendeleev’s Periodic Law states that the properties of elements are the periodic function of their relative atomic masses.

 

3. Mendeleev arranged all 63 elements; which were discovered till his time; in the order of their increasing relative atomic masses in a tabular form. It is known as Mendeleev’s Periodic Table. He divided the table in eight columns and seven rows. The columns are known as groups and rows are known as periods.

4. The explanation of Mendeleev's Periodic Table is given below-

Elements are arranged in the periodic table in the increasing order of their relative atomic masses.

Mendeleev divided his periodic table in eight groups and seven periods.

Groups from I to VII are meant for normal elements and group VIII is for transition elements.

 

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

मेंडेलीव (1834, 1907) का जन्म टोबोल्स्क के छोटे साइबेरियाई शहर में 14 जीवित बच्चों के रूप में हुआ था, इवान पावलोविच मेंडेलीव, स्थानीय व्यायामशाला में एक शिक्षक, और मारिया दमित्रीयेवना कोर्निलेवा।

 

दिमित्री के जन्म के वर्ष में दिमित्री के पिता अंधे हो गए और 1847 में उनकी मृत्यु हो गई। परिवार का समर्थन करने के लिए, उनकी मां ने पास के शहर में अपने परिवार के स्वामित्व वाली एक छोटी कांच की फैक्ट्री का संचालन किया।

 

दमित्री के भीतर बचपन से ही बड़ी प्रतिभा थी, जिसे उसकी मां ने काफ़ी पहले पहचान लिया था. सारे घर का भार अपने कंधों पर उठाते हुए भी मारिया अपने इस प्रतिभावान बच्चे की पढ़ाई के लिए थोड़ा-थोड़ा पैसा बचाती रही थी.

 

दिसंबर 1848 में कारखाना जल गया, और दिमित्री की मां उसे सेंट पीटर्सबर्ग ले गईं, जहां उन्होंने मुख्य शैक्षणिक संस्थान में दाखिला लिया।


जब कांच फ़ैक्ट्री में आग लग गई. परिवार फिर से ग़रीबी का मुंह ताकने लगा.

मारिया के सामने दो रास्ते थेया तो किसी और जगह काम ढूंढ़ें या दमित्री की प्रतिभा के लिए कुछ करें.


उन्होंने दूसरा रास्ता चुना और अपने नगर से कोई ढाई हजार मील दूर मॉस्को जाने का फैसला किया. दमित्री और एक बेटी एलिज़ाबेथ को छोड़कर उनके बाक़ी बच्चे अपने पैरों पर खड़े हो चुके थे सो यह फ़ैसला लेने में उन्हें वैसी दिक़्क़त नहीं हुई जैसी दस साल पहले हो सकती थी.


वर्ष 1849 में मारिया बेटे दमित्री और बेटी एलिज़ाबेथ को लेकर अपने घर साइबेरिया से यूराल पर्वत के वीरान फैलाव को पार कर, कभी स्लेजगाड़ी से, कभी घोड़ागाड़ी से, कभी लिफ़्ट मांगकर और अक्सर पैदल चलती हुई ढाई हज़ार मील दूर मास्को पहुंचीं, ताकि बेटे को यूनिवर्सिटी में दाख़िला मिल सके.


वहां दाख़िला नहीं मिला तो सात सौ मील दूर पीटर्सबर्ग की यात्रा करनी पड़ी.बेटे को आख़िरकार साइंस पढ़ने को मिला. अलबत्ता इतनी लम्बी हाड़तोड़ यात्रा के बाद मारिया को टीबी हो गई और सितम्बर 1850 में उनकी मौत हो गई.और मेंडेलीव ने 1855 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Maria Dimitri (Mother of  Dimitri Mendeleev

उन्हें क्रीमिया में सिम्फ़रोपोल में अपना पहला शिक्षण पद मिला. वह वहां केवल दो महीने रहे और ओडेसा के लिसेयुम में थोड़े समय के बाद , अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए सेंट पीटर्सबर्ग वापस जाने का फैसला किया।

 

उन्होंने 1856 में मास्टर डिग्री प्राप्त की और कार्बनिक रसायन विज्ञान में अनुसंधान करना शुरू किया। एक सरकारी फेलोशिप द्वारा वित्तपोषित, वह हीडलबर्ग विश्वविद्यालय में दो साल के लिए विदेश में अध्ययन करने गया

 

रॉबर्ट बन्सन, एमिल एर्लेनमेयर और अगस्त केकुले सहित विश्वविद्यालय के प्रमुख रसायनज्ञों के साथ मिलकर काम करने के बजाय, उन्होंने अपने अपार्टमेंट में एक प्रयोगशाला स्थापित की।

 

1861 में मेंडेलीव सेंट पीटर्सबर्ग लौट आए, जहां उन्होंने 1864 में तकनीकी संस्थान में प्रोफेसर की उपाधि प्राप्त की। 1865 में अपने डॉक्टरेट शोध प्रबंध की रक्षा के बाद उन्हें सेंट पीटर्सबर्ग विश्वविद्यालय (अब सेंट पीटर्सबर्ग राज्य) में रासायनिक प्रौद्योगिकी के प्रोफेसर नियुक्त किया गया विश्वविद्यालय) वे 1867 में सामान्य रसायन विज्ञान के प्रोफेसर बने और 1890 तक वहां पढ़ाते रहे।

जैसे ही उन्होंने अकार्बनिक रसायन विज्ञान पढ़ाना शुरू किया, मेंडेलीव को अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाली पाठ्यपुस्तक नहीं मिली। चूंकि उन्होंने 1861 में कार्बनिक रसायन विज्ञान पर पहले से ही एक पाठ्यपुस्तक प्रकाशित की थी जिसे प्रतिष्ठित डेमिडोव पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, उन्होंने एक और लिखने की ठान ली।


परिणाम ओस्नोवी खिमी (1868-71;रसायन विज्ञान के सिद्धांत ), जो एक क्लासिक बन गया, कई संस्करणों और कई अनुवादों के माध्यम से चल रहा था।

 

जब मेंदेलीव ने पहले खंड के अंत में हैलोजन तत्वों (क्लोरीन और इसके एनालॉग्स) पर अध्याय लिखना शुरू किया, तो उन्होंने तत्वों के इस समूह के गुणों की तुलना सोडियम जैसे क्षार धातुओं के समूह से। असमान तत्वों के इन दो समूहों के भीतर, उन्होंने परमाणु भार की प्रगति में समानता की खोज की, और उन्हें आश्चर्य हुआ कि क्या तत्वों के अन्य समूहों ने समान गुण प्रदर्शित किए हैं।

क्षारीय पृथ्वी का अध्ययन करने के बाद, मेंडेलीव ने स्थापित किया कि परमाणु भार के क्रम का उपयोग केवल प्रत्येक समूह के भीतर तत्वों को व्यवस्थित करने के लिए किया जा सकता है बल्कि स्वयं समूहों को व्यवस्थित करने के लिए भी किया जा सकता है।

 

इस प्रकार, रासायनिक तत्वों और उनके यौगिकों के रासायनिक और भौतिक गुणों के पहले से मौजूद व्यापक ज्ञान को समझने के अपने प्रयास में, मेंडेलीव ने आवधिक कानून की खोज की

 

दिमित्री मेंडेलीव का वैज्ञानिक कैरियर शानदार ढंग से विकसित हुआ, जिसे पारिवारिक जीवन के बारे में नहीं कहा जा सकता है।

 

दिमित्री मेंडेलीव का पारिवारिक जीवन

मेंडेलीव की पत्नी फीज़ोवा निकितिचना उसे समझ नहीं पाई। लेकिन एक दिन 1876 में अपनी बहन के घर पर, उनकी मुलाकात कला अकादमी की छात्र अन्ना पोपोवा से हुई, जिनसे उन्हें तुरंत प्यार हो गया।

 

4 साल तक, दिमित्री इवानोविच ने उसे पत्र लिखे और उन्हें एक बॉक्स में डाल दिया, उन्हें भेजने की हिम्मत नहीं की।1881 में उसने उसके सामने प्रस्ताव रखा और मना करने पर आत्महत्या की धमकी दी। 1882 की शुरुआत में पोपोवा अप्रैल से शादी करने के एक महीने बाद लेशेचेवा से उनके तलाक को अंतिम रूप दिया गया था। 

Anna  Ivanovna Popova

तलाक के बाद भी, मेंडेलीव तकनीकी रूप से एक द्विविवाहवादी थे; वैध पुनर्विवाह से पहले रूसी रूढ़िवादी चर्च को कम से कम सात साल की आवश्यकता थी।

 

उनके तलाक और आसपास के विवाद ने रूसी एकेडमी ऑफ साइंसेज (उस समय तक उनकी अंतरराष्ट्रीय ख्याति के बावजूद) में भर्ती होने में उनकी विफलता में योगदान दिया।

मार्च 1869 में रूसी केमिकल सोसाइटी के समक्ष उनके नए तैयार किए गए कानून की घोषणा की गई थी, "तत्वों को उनके परमाणु भार के मूल्य के अनुसार व्यवस्थित किया गया था, जो गुणों की स्पष्ट आवधिकता प्रस्तुत करते हैं।" मेंडेलीव के नियम ने उन्हें उस समय ज्ञात सभी 70 तत्वों की एक व्यवस्थित तालिका बनाने की अनुमति दी।

 

उन्हें आवधिक कानून की वैधता में इतना विश्वास था कि उन्होंने कुछ तत्वों के परमाणु भार के लिए आम तौर पर स्वीकृत मूल्यों में बदलाव का प्रस्ताव रखा और अज्ञात तत्वों की तालिका में उनके गुणों के साथ स्थानों की भविष्यवाणी की। सबसे पहले आवधिक प्रणाली ने रसायनज्ञों के बीच रुचि नहीं बढ़ाई।

हालांकि, अनुमानित तत्वों की खोज के साथ, विशेष रूप से 1875 में गैलियम, 1879 में स्कैंडियम और जर्मेनियम1886 में, इसे व्यापक स्वीकृति मिलनी शुरू हुई। धीरे-धीरे आवर्त नियम और तालिका रासायनिक सिद्धांत के एक बड़े भाग के लिए रूपरेखा बन गई। 1907 में जब मेंडेलीव की मृत्यु हुई, तब तक उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल चुकी थी और उन्हें कई देशों से सम्मान और पुरस्कार मिल चुके थे।

 

20वीं सदी के शुरुआती वर्षों में मेंडेलीव के काम को सार्वभौमिक मान्यता मिली। सौ से अधिक वैज्ञानिक समाजों और अकादमियों ने उन्हें अपना सदस्य चुना। 1906 में उन्हें नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। पुरस्कार को अगले वर्ष, 1907 तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

 

मेंडेलीव को कभी भी नोबेल पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया था (उन्हें 1905, 1906 और 1907 में नामांकित किया गया था ) उनके काम ने कई अन्य पुरस्कार विजेताओं के लिए मार्ग प्रशस्त किया, जिन्हें उनकी मौलिक खोजों के लिए पहचाना गया।

बीस साल (1869) की मेहनत और रिसर्च के बाद जब दमित्री मेंदेलीव ने पीरियॉडिक टेबल की परिकल्पना को साकार किया तो वह उस समय के विज्ञान जगत की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक मानी गई.

 

दमित्री मेंदेलीव ने अपने काम को जिस किताब की सूरत में छापा उसके पहले पन्ने पर लिखा – “यह शोध एक मां की स्मृति को उसके सबसे छोटी संतान द्वारा समर्पित है. “

The End

Disclaimer–Blogger has prepared this short write up with help of materials and images available on net. Images on this blog are posted to make the text interesting.The materials and images are the copy right of original writers. The copyright of these materials are with the respective owners.Blogger is thankful to original writers.



























No comments: