Monday 9 May 2022

पाब्लो पिकासो: बीसवीं शताब्दी के चर्चित, कलाकार: 2 पत्नियां-6 प्रेमिकाएं, कई संबंध रखने वाले: कौन थी पिकासो की मोनालिसा?

इस महान पेंटर की दो पत्नियां थीं। उनकी 6 प्रेमिकाओं से लंबे समय तक संबंध रहे पर जिनको उन्होंने कभी पत्नी की मान्यता नहीं दी। इसके अलावा उनके और भी कई महिलाओं से संबंध रहे।

 

स्पेन के मशहूर चित्रकार पाब्लो पिकासो की प्रेमिकाएं अलग-अलग समय में उनके चित्रों में छाई रहीं. उन्होंने जिससे प्रेम किया. उसे कैनवस पर भी उतारा. उनकी प्रेमिकाओं में फर्नांदे ओलिवर, रूसी बैले डांसर ओल्गा कोकलोवा, फ्रेंग्सवाज जीलो, जैक़लीन शामिल रहीं. कई महिलाएं कम वक़्त के लिए उनके संपर्क में रहीं.

 

79 साल की उम्र में पिकासो ने 27 साल की एक महिला से शादी की थी। उनका मानना था कि औरतें सिर्फ दो तरह की होती हैं- एक देवी और दूसरी डोरमेट।

ये कहने में कोई हर्ज नहीं कि पाब्लो देखने में सुंदर था. उसकी आंखें खूबसूरत और आर-पार छेदने वाली ओजस्वी सी लगती थीं. देहयष्टि गठी हुई. वह कद में छोटे थे लेकिन आकर्षक.

 

उन्हें पहला प्यार 12 साल 06 महीने की उम्र में ही हो गया. लड़की की उम्र भी इसी के आसपास रही होगी. पाब्लो ने उसका पीछा करना शुरू कर दिया. नतीजतन लड़की को उसके परिवारवालों ने किसी दूसरे शहर भेज दिया.

 

पिकासो को जल्दी ही प्रेम होता था और जल्दी ही उससे ऊब भी जाते थे. हर बार खुद को प्रेम से दूर कर लेते थे. लेकिन ये सही है कि उनकी सभी प्रेमिकाओं ने उनकी पेंटिंग्स और पेटिंग्स के मूड पर बहुत असर डाला. हर प्यार के अफसाने के बाद पिकासो की पेंटिंग्स ने नया टर्न लिया.

 

पिकासो आधुनिक कला में सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय व्यक्ति हैं। दुनिया के महान चित्रकारों में शुमार स्पेन के पाब्लो पिकासो की पेंटिंग 179.36 मिलियन डॉलर (1151 करोड़ रुपये) में बिकी है। नीलामी में 11 मिनट का समय लगा। ' वीमेन ऑफ अल्जीयर्स' नामक इस तैल चित्र के खरीदार का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है।

पिकासो के पोते ओलिवर पिकासो का कहना है कि कलाकार को कला से अलग करना भी आसान नहीं है, कई ऐसी भी महिला थी, जो उससे प्यार करती थीं, कई महिलाओं के साथ उनके रिश्ते काफी अच्छे थे और कई महिलाओं के साथ बुरे।

 

बचपन में बनाई पेंटिंग से लोग होते थे हैरान

स्कूल के समय से ही वे अपने दोस्तों की पेंटिंग बनाते थे। उनके पेंटिंग्स से लोग काफी हैरान हो जाते थे। सिर्फ 10 साल की उम्र से ही पिकासो ने बेहतर पेंटिंग बनानी शुरू कर दी थी। जब उनके पिता ने उनकी बनाई पेंटिंग देखी तो उनके सम्मान में पेंटिंग बनाना बंद कर दिया था।

 

बाद में पिकासो ने मानव पर अत्याचारों को लेकर कई मशहूर पेंटिंग बनाई, जो पूरी दुनिया में काफी फेमस हुई। पाब्लो की पेंटिंग काफी ज्यादा विवादित और मशहूर रही है। उन्होंने अपनी पेंटिंग्स में ज्यादातर इंसानों के दुख-दर्द को दिखाया था। इसके अलावा उनकी ज्यादातर पेंटिंग महिलाओं पर होती थी।

 

कई मिलियन डॉलर में बिकी 10 सेकेंड्स में बनी पेंटिंग

पिकासो के बारे में एक किस्सा काफी मशहूर है। दरअसल, एक बार एक महिला, जो पिकासो की बहुत बड़ी प्रशंसक थी, वो पिकासो से मिली और उनसे अपने लिए एक पेंटिग बनाने का अनुरोध करने लगी। पिकासो ने सिर्फ 10 सेकेंड में एक पेंटिंग बनाकर महिला को दिया और कहा कि 'ये लो मिलियन डॉलर पेंटिंग'

 

महिला को लगा कि पिकासो उनसे मजाक कर रहे हैं और उन्हें टालने के लिए एक पेंटिंग बना दी है। जब महिला अगले दिन पेंटिंग बाजार में गई और उस पेंटिंग का दाम जानकर हैरान रह गई। बाजार में उस पेंटिंग की कीमत कई मिलियन डॉलर लगाई गई थी।

Pablo Picassu with first wife

पाब्लो ने बनाईं करीब 13,500 पेंटिंग्स

पाब्लो पिकासो पेंटिंग के अलावा मूर्तियां, सिरेमिक वर्क, कॉस्टयूम और थियेटर सेट का भी निर्माण करते हैं। उन्होंने अपनी जिंदगी में करीब 13 हजार 500 पेंटिंग बनाया था और साथ ही 1 लाख के करीब अन्य कलात्मक चीजें बनाई थीं।

 

पेरिस में अपने पहले कुछ वर्षों में पिकासो ने लगभग 200 ऑयल पेंटिंग बनाई थी।

लेकिन शुरुआती सालों में कोई उनकी पेंटिंग खरीदता नहीं था। खुद की पेंटिंग लोगों के सामने साबित करने में उन्हें 10 साल लग गए। तब जाकर उनके काम को पहचाना जाने लगा।

 

शरीर को गर्म रखने के लिए जलाई खुद की पेंटिंग

गुमनामी के उन सालों में उनकी हालत इतनी खराब थी कि पिकासो और उनके दोस्त मैक्स जेकब के पास सोने के लिए एक ही बिस्तर था। एक दिन में सोता था तो दूसरा रात में। सर्दियों के दिनों में दोनों को एक ही बिस्तर पर सोना पड़ता था। ठंढ से बचने के लिए बहुत बार ऐसा हुआ कि पिकासो को खुद की पेंटिंग जलानी पड़ी।

 

पेंटर को गहरे नीले रंग से था ज्यादा लगाव

1901 से लेकर 1904 तक पिकासो ने जो काम किया उसे ब्लू पीरियड का नाम दिया जाता है क्योंकि उनकी सभी पेंटिंग्स में गहरा नीला रंग ही था। गहरे अवसाद और गरीबी के दिनों में केवल नीले रंग का इस्तेमाल पिकासो के काम को और उदास बना रहा था।

 

पिकासो वेश्याओं, भिखारियों और गरीब परिवारों का मार्मिक चित्रण तो पिकासो कर रहे थे लेकिन काम को कोई पूछने वाला तक नहीं था।

 

1904 से लेकर 1906 तक किये गए काम को रोज पीरियड कहा जाता है क्योकि पिकासो के लिए ये बेहतर समय था। उन्हें फरनांद ऑलिवियर से प्रेम हुआ और उसी प्रेम के चलते उनकी पेंटिंग में बाकी रंगों ने दस्तक दी। लेकिन मजेदार बात है कि प्रसिद्ध होने के बाद भी आज तक पिकासो का ब्लू पीरियड वाला काम ही सबसे ज्यादा महंगा बिकता है।

 

कहते हैं कि पाब्लो की जिंदगी में कई महिलाओं आईं।

वहीं, अलग-अलग समय में उनकी चित्रकारी में उनकी प्रेमिकाएं छाई रहीं। रूसी बैले डांसर ओल्गा कोकलोवा, फर्नांदे ओलिवर और जैकलीन काफी कम वक्त के लिए पाब्लों की जिंदगी में रहीं।

 


वर्ष 1904 में पिकासो 23 साल के थे. संघर्ष कर रहे थे. लोग जानते नहीं थे. तब उनकी पहली प्रेमिका बनीं फर्नांदे ओलिवर. तभी पिकासो ने अपनी मशहूर पेंटिंग्स रोज़ पीरियडपर काम किया. माना जाता है कि तब उन्होंने अपनी पेंटिंग्स में जिस महिला को उकेरा, वो ओलिवर ही थीं. दोनों 09 साल साथ रहे. लेकिन पिकासो का प्रेम बहुत अजीब था.

Oliver


अगर ओलिवर कुछ देर के लिए बाहर जाती थी तो वो उसके लिए व्याकुल हो जाते थे. उस पर शक करने लगते थे. अगर वो खुद कहीं बाहर जाते थे तो प्रेमिका को ताले में बंद करके जाते थे.

 

दूसरा प्रेम- एवा गूल

हालांकि कुछ सालों में अपनी पेंटिंग्स के साथ पिकासो पहचान बनाने लगे थे. साथ ही पेंटिंग्स में शैली पर भी प्रयोग कर रहे थे. उन्होंने एक नया स्टाइल विकसित किया क्यूबिज्म, जिसे लेकर अब भी उनकी बहुत चर्चा होती है.

 

वह व्यस्त थे. उसी समय उनके जीवन एवा गूल एक नए झोंके की तरह आई. लेकिन वो ओलिवर की तरह पिकासो के सामने हर मामले पर समझौता करने वाली नहीं बल्कि बेधड़क, बोल्ड और टकराने वाली.

Portrait of Eva Goul
 

ये प्रेम-संबंध बहुत छोटा रहा. एवा ने दूर होने की धमकी दी तो पिकासो ने खुद ही अपने को दूर कर लिया. एवा बर्दाश्त नहीं कर पाई. अवसाद, मनोरोग की वह शिकार हुई. टीबी की बीमारी भी. 1915 में उसकी मृत्यु हो गई.

 

ये बात सही है कि उसकी मौत ने पिकासो को तोड़ दिया. आप जब भी पिकासो की क्यूबिज्म शैली की पेंटिंग्स देखें तो एवा को जरूर याद करें.

 

फिर रूसी नर्तकी जीवन में आई- ओल्गा कोकलोवा

Picassu with Portrait of Olga Koklova

फिर खूबसूरत रूसी नर्तकी ओल्गा कोकलोवा उनके जीवन में आई. दोनों के प्रेम संबंध भी अजीब तरीके से बने. दरअसल पिकासो के प्रेम संबंध ओल्गा की कई फ्रेंड्स से थे. उसी दौरान वो ओल्गा की ओर आकर्षित हुए.

और इस कदर हुए कि उन्हें लगा कि ऐसा प्रेम उन्हें इससे पहले कभी नहीं हुआ. ओल्गा रूसी नर्तकी थी. यूरोप में बड़े लोगों के बीच उसका उठना बैठना था. उसने पिकासो को भी अभिजात्य सर्किल से रू--रू कराया.

इसका फायदा भी उन्हें हुआ. हालांकि दोनों को कुछ समय बाद लगने लगा कि वो दोनों एक दूसरे के लिए नहीं बने हैं. उनकी शादी 1918 में हुई और अलगाव 1935 में. हालांकि इस बीच भी पिकासो के जीवन में कई लड़कियां आईं और गईं.

 

हालांकि ओल्गा इस दौरान पिकासो की आदतों औऱ जीवन से इतना परेशान हो गई कि उसे नर्वस ब्रेकडाउन हो गया. वो विक्षिप्-सी हो गई. हालत ये हो गई कि उसने पिकासो से तलाक मांगाउन्होंने इसलिए ऐसा नहीं किया क्योंकि संपत्ति के एक बड़े हिस्से से हाथ धो सकते थे.

 

दोनों के एक बेटा हुआ. 17 साल की शादी के बाद ओल्गा तब बेटे के साथ अलग हो गई जब उसने सुना कि पिकासो का अफेयर 17 साल की वाल्टर के साथ चल रहा है. ये खबरें भी आईं कि वो प्रेग्नेंट है. ओल्गा का निधन 1955 में हुआ लेकिन पिकासो ने उसे कभी तलाक नहीं दिया.

 

एक नई प्रेमिका- फ्रेंच लड़की मैरी थेरेसा वाल्टर

पिकासो 45 साल का हो चुका था. उसके पास शोहरत भी थी. पैसा भी. वो दुनिया के बड़े पेंटर्स में शुमार होने लगा था. यूरोप के तमाम देशों में उसकी पेंटिंग्स सराही जा रही थीं.

 

Marie Therese Walter with her daughter

प्रदर्शनी लग रही थी लेकिन पिकासो फिर नई नई लड़कियों की ओर आकर्षित हो रहा था. 1920 के दशक के खत्म होते होते वो 17 साल की मैरी के साथ प्रेम की पींगें बढ़ा रहा था. हालांकि दोनों ने शुरू में अपने इस रिश्ते को छिपाने की कोशिश की लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

 

पिकासो ने अपने घर के सामने एक मकान किराए पर लेकर मैरी को दिया. कुछ ही बरसों बाद उन्होंने एक महलनुमा स्टूडियो बनाया. मैरी वहां रहने लगी. 1935 में मैरी ने बेटी को जन् दिया. हालांकि मैरी से रिश्ते के दिनों में पिकासो की पेंटिंग्स में भी खुशी और उत्साह झलकता था.

 

उसकी पेटिंग में इन दिनों जो स्त्री दिखती है वो दरअसल मैरी ही है.हालांकि मैरी भी बहुत दुखी होकर अपनी बेटी के साथ उन्हें छोड़कर चली गई. हालांकि पिकासो ने हमेशा उसकी आर्थिक मदद तो की लेकिन उन्हीं के चलते उसने फांसी लगाकर खुदकुशी भी कर ली.

 

अब डोरा मार जीवन में आई

एक तरफ तो पिकासो मैरी के साथ रह रहे थे. उसकी बेटी के पिता बन चुके थे लेकिन वह उससे उबने लगे और उनकी आंखें डोरा मार से चार हुईं. ये रिश्ता 1935 से 1943 तक चला. होरा बेइंतिहा खूबसूरत थी. जब वो पिकासो से मिली तो 26-27 की उम्र की थी.

Dora Marr and her Painting

कहा जाता है कि पिकासो की महान पेंटिंग गेर्निका डोरा मार से प्यार की परिणति है. इसमें सुंदर सा महिला का चेहरा डोरा का ही है, जो युद्ध की विभीषिका में रो रही है.सात साल बाद पिकासो डोरा मार से भी अलग हो गए. डोरा को इससे गहरा सदमा लगा.

Dorra Marr

फिर 30 साल छोटी जीलो पर मरमिटे

पिकासो 63 साल के थे और तब पेंटिंग्स की मेघावी छात्रा 23 वर्षीय जीलो उनपर मरमिटी. वो खुद बहुत शानदार पेंटर थी. अगर वो पिकासो की बजाए स्वतंत्र रहकर काम करती तो ज्यादा बड़ी पेंटर बन सकती थी. हालांकि उसने आर्ट क्रिटिक के तौर पर काफी नाम कमाया. बाद में जीलो की स्थिति भी पागलपन वाली होने लगी.

 

उसने 10 साल साथ रहने के बाद पिकासो को छोड़ दिया.अलग होने के बाद उसने किताब लिखी- लाइफ़ विद पिकासो, जिसकी लाखों प्रतियां बिकीं. पिकासो ने इसका प्रकाशन रुकवाने के लिए कोर्ट का रुख भी किया लेकिन उस मुकदमे में वो हार गए.

 

1940 और 1950 के दशक में पिकासो के साथ रही फ्रेंग्सवाज जीलो भी पिकासो के बच्चों की मां बनी. जीलो लिखती हैं, “मुझे लगने लगा था कि अगर मैं उसे और करीब से देखूंगी या साथ रहूंगाी तो उनकी आधा दर्जन पूर्व पत्नियों के सिर फंदे से लटके मिलेंगे.

 

फिर 27 साल की जैकलीन के साथ दूसरी शादी की

पिकासो बेशक बूढे हो रहे हों लेकिन दिल से जवान होते जा रहे थे. ज्यादा रोमानियत भरे होते जा रहे थे. अबकी बार उनके जीवन कई छिटपुट संबंधों के बाजद 27 साल की जैकलीन रोके से रिश्ते बने. रोके से उन्हें पहली नजर में प्यार हो गया. वह 06 महीने तक लगातार हर रोके को गुलाब देते रहे. आखिरकार विवाहित रोके भी उनके प्यार में पड़ गई.

Jaqueline ROQUE-second Wife of Picassu
 

फिर पति को तलाक देकर पिकासो से शादी कर ली. ये शादी 1961 में हुई यानि पिकासो की उम्र 80 की होने पर. रोके केवल उनकी पत्नी थी, बुढ़ापे का भी सहारा, बल्कि उनकी सेक्रेटरी भी. 1973 में पिकासो की मौत के बाद उनकी जायदाद को लेकर विवाद हो गया.

पाब्लो की प्रेमिकाओं में एक खास नाम सिलवेट डेविड का था।कहते हैं कि उनकी कई पेंटिंग में सिलवेट की झलक दिखती थी। वहीं, पाब्लो के साथ रिलेशन में रह चुकी और उनके दो बच्चों की मां फ्रेंग्सवाज जीलो ने 'लाइफ़ विद पिकासो' में कहा है कि, "अगर मैं करीब से देखूं, तो पाब्लो की कई प्रेमिकाएं के सिर फंदे से लटके मिलेंगे।

 

उनकी प्रेमिका मैरी वॉल्टर और दूसरी पत्नी ने आत्महत्या की थी। लेकिन, सिलवेट डिवेड सकुशल रहीं"

कौन थी पिकासो की मोनालिसा?

स्पेन के मशहूर चित्रकार पाब्लो पिकासो की प्रेमिकाएं अलग-अलग समय में उनके चित्रों में छाई रहीं.

The millanium Painting of Picssu
फर्नांदे ओलिवर, रूसी बैले डांसर ओल्गा कोकलोवा, फ्रेंग्सवाज जीलो और जैक़लीन. इसके अलावा कई अन्य महिलाएं कम वक़्त के लिए उनके संपर्क में रहीं.

 

लेकिन उनकी पेंटिंग्स की असल मोनालिसा कौन थी, और शायद इसका जवाब है सिलवेट डेविड.

 

कौन थी सिलवेट डेविड

जब सिलवेट डेविड 19 साल की थीं, तब उनकी मुलाक़ात चर्चित और विवादास्पद स्पेन के चित्रकार पाब्लो पिकासो से हुई.

 

पिकासो तब बूढे हो रहे थे. सिलवेट से हुई मुलाक़ात के बाद पिकासो की कई कलाकृतियों में उनकी झलक मिली.

 

उनकी प्रेमिका मैरी वॉल्टर और उनकी दूसरी पत्नी जैक़लीन रॉक दोनों ने आत्महत्या की थी.

 

पिकासो की मोनालिसा?

लेकिन सभी का हश्र ऐसा नहीं रहा. एक और महिला जो कई महीनों तक पिकासो के प्रेमजाल में फंसी रही लेकिन सकुशल रही. उसका नाम था सिलवेट डिवेड.

 

50 बरस का अंतर:सिलवेट से पिकासो की मुलाक़ात 1954 में हुई. पिकासो तब अंतरराष्ट्रीय सैलेब्रिटी थे और फ्रांस के वैलेयुरिस में आलीशान महल में रहते थे.70 बरस से अधिक के हो चले पिकासो की नज़र तब सिलवेट पर पड़ी. 19 साल की सिलवेट के बाल सुनहरे थे और वह सिर पर ऊंची चोटी बांधा करती थीं.

 

कुछ ही महीने पहले सिलवेट और उनके मंगेतर टोबी जेलीनेक वैलेयुरिस शहर आए थे, जहाँ सिलवेट की मां रहा करती थी. टोबी फर्नीचर डिजाइनर थे और उनकी वर्कशॉप पिकासो के स्टूडियो से थोड़ी ही दूर पर थी.

 

यहीं से सिलवेट का पिकासो के स्टूडियो में आना-जाना शुरू हुआ. सिलवेट की पिकासो से पहली मुलाक़ात तब हुई जब पिकासो ने टोबी से कुछ कुर्सियां ख़रीदी और कुर्सियां पहुंचाने के लिए टोबी सिलवेट के साथ पिकासो के बंगले में गए.

 

कुछ हफ्तों बाद जब सिलवेट पिकासो के स्टूडियो से सटी दुकान में दोस्तों के साथ कॉफ़ी पीते हुए बातों में व्यस्त थी, तब सिलवेट ने देखा कि पिकासो उनकी एक तस्वीर पकड़े हुए थे.

बालों की लट और पोनीटेल वाली एक महिला की यह साधारण सी तस्वीर थी.सिलवेट ने बाद में याद किया, "यह एक तरह का आमंत्रण था."

Mona Lisa Of Picassu-Sylvette David

इसके बाद वह और उनके मित्र पिकासो के दरवाजे पर पहुँच गए. पिकासो इतने खुश हुए कि उन्होंने फौरन सिलवेट को गले लगा लिया. पिकासो खुशी में लगभग चिल्लाते हुए बोले, "मैं आपकी पेंटिंग बनाना चाहता हूँ."

 

अगले कुछ महीनों में अप्रैल और जून के बीच पिकासो ने सिलवेट को नियमित तौर पर अपने सामने बैठने के लिए मना लिया. पिकासो ने सिलवेट के 60 से अधिक रेखाचित्र बना डाले, जिसमें 28 कलाकृतियां शामिल थीं.

Mona Lisa of Picassu-Silvette David

शायद यह पहली बार था कि किसी ख़ास महिला के उन्होंने इतने रेखाचित्र बनाए हों. उन्होंने उसकी एक पेंटिंग बनाई.बालों की लट और पोनीटेल वाली एक महिला की यह साधारण सी तस्वीर थी.

 

पिकासो जब सिलवेट से मिले थे तो उनका निजी जीवन बुरे दौर से गुजर रहा था. एक साल पहले उनकी पत्नी जीलो उन्हें छोड़कर चली गई थी.यह जानते हुए भी कि वह बूढे हो चले हैं और मौत उनके नजदीक है, उन्हें सिलवेट के यौवन में कुछ सांत्वना दिखी.

 

लेकिन सिलवेट और पिकासो ने शारीरिक संबंध नहीं बनाए. सिलवेट बेहद संकोची स्वभाव की थीं और अपनी नग्न तस्वीर भी नहीं खिंचवा सकी.शायद यह पहली बार था कि किसी ख़ास महिला के उन्होंने इतने रेखाचित्र बनाए हों. और यही सिलवेट उनकी मोनालिसा कही जाती हैं.

The End

Disclaimer–Blogger has prepared this short write up with help of materials and images available on net. Images on this blog are posted to make the text interesting. The materials and images are the copy right of original writers. The copyright of these materials are with the respective owners. Blogger is thankful to original writers.


















































 

  
































No comments: