Monday 11 September 2023

Love or Lust? The Story of Mexican artists Frida Kahlo and Diego Rivera. A Turbulent love story

Mexican artists Frida Kahlo and Diego Rivera painted each other for 25 years. 

“There have been two great accidents in my life. One was the train, the other was Diego. Diego was by far the worst.”

 

One of the most famous sayings of Frida Kahlo which reflects all the endless pain and passionate love of their relationship with Diego Rivera.

Mexican artists Frida Kahlo and Diego Rivera painted each other for 25 years.

फ्रीडा काहलो ने 47 साल की उम्र में हमेशा के लिए आँखें मूँदीं

फ्रीडा काहलो ने अपने जीवन को परिभाषित करने वाली दो प्रमुख दुर्घटनाओं का वर्णन किया था: एक बस दुर्घटना जिसने उन्हें तोड़ दिया और एक साल तक बिस्तर पर पड़ी रही... और डिएगो रिवेरा से शादी की।

फ्रीडा काहलो, (1907, 1954),मैक्सिकन चित्रकार जो अपने अडिग और शानदार रंगों के लिए जानी जाती हैं। ऐसे चित्र जो पहचान, मानव शरीर और मृत्यु जैसे विषयों से संबंधित हों काहलो को भित्ति-चित्रकार के साथ अपने उतार-चढ़ाव भरे संबंधों के लिए भी जाना जाता थाडिएगो रिवेरा (1929 में शादी, 1939 में तलाक, 1940 में दोबारा शादी)

 

प्रारंभिक वर्ष और बस दुर्घटना

काहलो का जन्म हंगेरियन मूल के जर्मन पिता और स्पेनिश और मूल अमेरिकी मूल की मैक्सिकन मां से हुआ था। एक बच्ची के रूप में, उन्हें पोलियो की बीमारी का सामना करना पड़ा, जिसके कारण वह थोड़ी लंगड़ा हो गईं, यह एक दीर्घकालिक बीमारी थी जिसे वह जीवन भर झेलती रहीं।

 

काहलो विशेष रूप से अपने पिता के करीब थी, जो एक पेशेवर फोटोग्राफर थे, और वह अक्सर उनके स्टूडियो में उनकी सहायता करती थीं। हालाँकि काहलो ने कुछ ड्राइंग कक्षाएं लीं, लेकिन उनकी रुचि विज्ञान में अधिक थी और 1922 में उन्होंने नेशनल प्रिपरेटरी स्कूल में प्रवेश लिया।अंततः चिकित्सा का अध्ययन करने में रुचि रखने वाला मेक्सिको सिटी वहाँ उसकी मुलाकात रिवेरा से हुई, जो स्कूल के सभागार के लिए एक भित्ति चित्र पर काम कर रही थी।

 

1925 में काहलो एक बस दुर्घटना में घायल हो गईं, जिससे वह इतनी गंभीर रूप से घायल हो गईं कि उन्हें अपने जीवनकाल में 30 से अधिक चिकित्सा ऑपरेशन से गुजरना पड़ा।

 

अपनी धीमी रिकवरी के दौरान, काहलो ने खुद को पेंटिंग करना सिखाया, वह अक्सर पढ़ती थी, पुराने मास्टर्स की कला का अध्ययन करती थी। उनकी शुरुआती पेंटिंग्स में से एक में, मखमली पोशाक पहने हुए सेल्फ-पोर्ट्रेट (1926), काहलो ने शाही कमर-लंबाई का चित्र बनाया

जिस मैक्सिकन आइकन को हम जानते हैं, फ्रीडा काहलो (47 वर्ष) की 1954 में मैक्सिको सिटी में उनके घर पर निमोनिया से मृत्यु हो गई। उनका काम मुख्य रूप से स्व-चित्रों पर केंद्रित था, उनके द्वारा निर्मित 150 में से 65 में उनकी अपनी छवि थी, जो पहचान, मानव शरीर और मृत्यु जैसे विषयों के साथ घूमती थी।

 

फ्रीडा काहलो और डिएगो रिवेरा की एक प्रेम कहानी है जो एक सामान्य प्रेम कहानी से कहीं आगे जाती है... पढ़ने लायक है! हालाँकि, थोड़ा जहरीला. बहरहाल, वे दोनों अत्यधिक प्रशंसित कलाकार बन गये! यह संभव है कि वे प्रेम की हमारी समझ से परे किसी अन्य स्तर पर जुड़े हुए थे।

 

फ्रीडा काहलो और डिएगो रिवेरा की प्रेम कहानी आंतरिक और बाहरी दोनों तरह के नाटक से भरी है। 20वीं सदी के दो सबसे प्रमुख कलाकार, दोनों क्रांतिकारी भावनाओं और विचारों के साथ, एक विस्फोटक, भावुक और अक्सर हानिकारक रिश्ते में एकजुट हुए, जो 1954 में फ्रीडा काहलो की मृत्यु तक बना रहा।

 

यह एक ऐसा रिश्ता था जो चारों ओर चल रही अशांति को प्रतिबिंबित करता था। वे - एक देश की अपनी पहचान को फिर से आकार देने, विश्व युद्ध और राजनीतिक उथल-पुथल की पृष्ठभूमि के खिलाफ स्थापित बेवफाई और हिंसक आचरण का एक चक्र।

दोनों मैक्सिकन क्रांति के तुरंत बाद अपने देश की पहचान के पुनर्जन्म के बारे में भावुक थे, कलाकारों की पहली मुलाकात 1928 में मैक्सिकन कम्युनिस्ट पार्टी के माध्यम से हुई थी। रिवेरा उससे बीस साल बड़ा था और उसने पहले ही अपनी अविश्वसनीय कलात्मक प्रतिभा के लिए प्रसिद्धि अर्जित कर ली थी।

 

उनकी नजर पहली बार 1922 में उस पर पड़ी जब डिएगो मेक्सिको सिटी के एक सीनियर हाई स्कूल के सिमोन बोलिवर एम्फीथिएटर में भित्ति चित्र "ला क्रेसिओन" का चित्रण कर रहे थे।

 

एक हाथी और एक कबूतर

फ्रीडा के माता-पिता इस शादी के खिलाफ थे। इस राक्षस, एक विशाल, बदसूरत, मोटी महिलावादी के बगल में अपनी कमजोर बेटी को देखकर उन्हें दुख हुआ।

 

गुइलेर्मो और मटिल्डा ने इस मिलन को "एक हाथी और कबूतर के बीच का विवाह" कहा। लेकिन लड़की के पिता समझ गए कि रिवेरा के पास आर्थिक साधन हैं इसलिए फ्रीडा को काम नहीं करना पड़ेगा।

 

फ्रीडा और डिएगो की शादी 21 अगस्त, 1929 को हुई।

उसके बाद हुए शादी के रिसेप्शन में डिएगो बुरी तरह नशे में धुत्त हो गया। नशे में गुस्से में उसने एक अन्य व्यक्ति की उंगली तोड़ दी, मेज पर कई चीजें तोड़ दीं और अपनी पिस्तौल लहराई। फ़्रीडा उसके व्यवहार से क्रोधित थी, कई दिनों के बाद तक वह डिएगो के साथ नहीं रही।

 

फ्रीडा जल्द ही गर्भवती हो गईं लेकिन चिकित्सीय कारणों से उन्हें गर्भपात कराना पड़ा। फ्रीडा स्पष्ट रूप से डिएगो से बच्चा चाहती थी लेकिन डिएगो बच्चे नहीं चाहता था।

उनकी शादी के कुछ समय बाद, मैक्सिकन सरकार से एक बड़ा कमीशन स्वीकार करने के बाद डिएगो को कम्युनिस्ट पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।

 

फ्रीडा ने उनके प्रति अपनी वफादारी का प्रदर्शन करते हुए कम्युनिस्ट पार्टी भी छोड़ दी, हालाँकि उन्होंने साम्यवाद के लक्ष्यों को नहीं छोड़ा। फ़्रीडा आम तौर पर "अपने पति के समान" पत्नी बनना पसंद करती थी, कम से कम पहली बार।

 

फ्रीडा ने केवल अपना मनोरंजन करने के लिए पेंटिंग की थी और उसने कभी खुद को कलाकार नहीं माना। जब डिएगो को संयुक्त राज्य अमेरिका में कई बड़े ऑर्डर मिले, तो फ्रीडा उनके साथ गई, लेकिन उनकी छाया में ही रहीं। अमेरिकियों ने रिवेरा को लगभग अपना आदर्श मान लिया, लेकिन फ्रिडा को केवल जिज्ञासा की वस्तु के रूप में देखा।

 

1934 की शुरुआत में, फ्रीडा को एक साथ कई आघातों का अनुभव हुआ। उनकी तीसरी गर्भावस्था भी गर्भपात के साथ समाप्त हो गई।

 

कुछ ही समय बाद फ्रीडा को पता चला कि डिएगो का उसकी छोटी बहन क्रिस्टीना के साथ अफेयर चल रहा है। फ्रीडा को संदेह था कि डिएगो का एक और अफेयर चल रहा है, लेकिन उसने कभी इस तथ्य पर विचार नहीं किया कि "दूसरी महिला" उसकी अपनी बहन हो सकती है।

 

उसने महसूस किया कि उन दो लोगों ने उसे धोखा दिया है जिनसे वह सबसे अधिक प्यार करती थी। फ्रीडा ने डिएगो छोड़ दिया और कई महीनों के लिए अपना खुद का अपार्टमेंट ले लिया। जैसा कि वह करती थी, उसने अपना दर्द अपने कैनवास पर उकेरा। उसने समाचार पत्रों में वर्णित क्रूर हत्या के एक दृश्य को चित्रित किया।

 

हालांकि, धोखे के बावजूद फ्रीडा ज्यादा समय तक डिएगो से अलग नहीं रह सकीं। 1935 के अंत में पति-पत्नी में सुलह हो गई, लेकिन वे अलग अलग जीवन जीते हैं। फ्रिडा ने खुद को डुप्लेक्स संरचना के एक तरफ और डिएगो को दूसरी तरफ रखा।

डिएगो से अलग होने के दौरान, फ्रीडा पुरुषों और महिलाओं दोनों के साथ कई मामलों में शामिल रही। डिएगो, जो कभी भी बहुत वफादार नहीं था, उसके मामलों से क्रोधित था, इसलिए फ्रीडा उन घटनाओं को गुप्त रखने में सावधानी बरत रही थी।

 

One of her diary entries: "Diego = my husband / Diego = my friend / Diego = my mother / Diego = my father / Diego = my son / Diego = me / Diego = Universe".

 

Their passion outgrew through the years but sadly their marriage came with many arguments, love affairs and “too many” miscarriages from Frida.

 

According to Diego, which initially made him become very angry and ultimately filled their relationship with sorrow. This may have lead Diego to cheat on her, but it's important to mention that Diego was already a father of 2 daughters prior to their marriage and there are no excuses for cheating- Right?

 

Anyways... Frida, too, began cheating on Diego. Due to her bisexuality, Frida was cheating on Diego with a female partner, which Diego at first did not object to; however, after discovering that Frida was also in a relationship with a male at that time, Diego became extremely jealous.

Oh no, we're not done yet.... Frida also cheated with the same woman Diego cheated with! The couple finally divorced after Diego had an affair with Frida's younger sister, “Cristina Kahlo” (yes, her sister!).


जनवरी 1937 में, लियोन ट्रॉट्स्की और उनकी पत्नी, नतालिया सेडोवा, मैक्सिको पहुंचे, जहां लियोन को राजनीतिक शरण दी गई थी। उन्होंने फ्रीडा के पिता गुइलेर्मो के साथ "ब्लू हाउस" में निवास किया, जहाँ फ्रीडा ने अपना बचपन बिताया था।

 

उनके आगमन के कुछ ही समय बाद, फ्रीडा और ट्रॉट्स्की करीब गए और एक गुप्त और भावुक रिश्ते में बंध गए।ट्रॉट्स्की की राजनीतिक स्थिति और डिएगो की उसके प्रति प्रशंसा ने उसे एक ऐसे संबंध के लिए एक प्रमुख लक्ष्य बना दिया, जो डिएगो को क्रिस्टीना के साथ उसके संबंध के लिए कुछ और "निराश" देगा।

फ्रीडा और ट्रॉट्स्की केवल अंग्रेजी में बातचीत करते थे, एक ऐसी भाषा जो उनकी पत्नी नतालिया के लिए अभी भी विदेशी थी। वे किताबों में छिपाकर एक-दूसरे को प्रेम नोट देते थे, जिसे वे एक-दूसरे को उधार देते थे। हालाँकि, सेडोवा को उनके अफेयर पर ध्यान देने के लिए अंग्रेजी समझने की ज़रूरत नहीं थी।

 

लेकिन फ्रीडा जल्द ही "बूढ़े आदमी" से थक गई, और मामला ख़त्म हो गया।

1941 में अपने पिता गुइलेर्मो काहलो की मृत्यु के बाद, अगले कुछ वर्षों में फ्रीडा की शारीरिक गिरावट और अधिक तीव्र हो गई। उसकी पीठ और पैर पर कई क्रांतिकारी ऑपरेशन हुए, कोर्सेट की एक श्रृंखला में कैद रखा गया, और अब वह दर्द निवारक दवाओं की भारी खुराक के बिना नहीं रह सकती थी।

वह बहुत उदास हो गई और अपनी मृत्यु तक अपनी भावनात्मक भावनाओं को पाठ और चित्रों में दर्ज करने के लिए एक डायरी रखने लगी।

 

1948 में, डिएगो ने एक ऐसा मामला शुरू किया जिसके कारण सार्वजनिक रूप से बदनामी हुई। अभिनेत्री मारिया फेलिक्स को बदसूरत पुरुष पसंद नहीं थे और वह हर कीमत पर रिवेरा से शादी करना चाहती थीं। डिएगो ने फ्रीडा से तलाक मांगा।

 

यह सोचकर कि यह सब सिर्फ एक बड़ा मजाक था, वह सहमत हो गई... लेकिन जब उसे सच्चाई का एहसास हुआ, तो उसने गुस्से और बदले की भावना से आग बबूला हो गई।

उसने डिएगो और मारिया के बीच "अवैध" रिश्ते के बारे में बताने के लिए समाचार पत्रों को बुलाया; अगले दिन कहानी पहले पन्ने पर छपी। कैथोलिक मेक्सिकन लोगों ने पूरे दिल से धोखेबाज पत्नी का पक्ष लिया और मारिया ने जल्दी ही इस संबंध को समाप्त कर दिया।

 

फ्रीडा की डायरी से एक प्रविष्टि: "डिएगो किसी का पति नहीं है और ही कभी होगा, लेकिन वह एक महान कॉमरेड है"

 

फ़्रीडा ने वर्ष 1950 का अधिकांश समय अस्पताल में बिताया। उसके कुल 7 ऑपरेशन हुए।

 

अधिकांश रात डिएगो उसके बगल वाले कमरे में सोता था। अगले वर्षों में, वह अपने बिस्तर तक ही सीमित रही, लेकिन उसने पेंटिंग करना बंद नहीं किया। उनकी अधिकांश दिवंगत रचनाएँ अभी भी जीवन का महिमामंडन करने वाली पेंटिंग हैं।

 

निरंतर दर्द और निकट आती मृत्यु की आशंका के बावजूद, फ्रीडा खुश थी। वह अपने मूल मेक्सिको में अपनी पहली व्यक्तिगत प्रदर्शनी में सफल रहने में सफल रही।

उद्घाटन के दिन, फ्रीडा के डॉक्टर ने उसे बताया कि वह उद्घाटन में भाग लेने के लिए पर्याप्त रूप से स्वस्थ नहीं है और उसे अपना बिस्तर नहीं छोड़ना है।

 

इसलिए उसके बिस्तर को एक ट्रक के पीछे लाद दिया गया, प्रदर्शनी के उद्घाटन तक ले जाया गया और केंद्र में स्थापित किया गया गैलरी का. इस तरह वह अपनी ही प्रदर्शनी का हिस्सा बन गईं।

 

कलाकार की पीड़ाएँ समाप्त नहीं हुईं, स्वास्थ्य समस्याएँ स्नोबॉल की तरह बढ़ती गईं। 1953 में, फ़्रीडा के पैर में गैंग्रीन की समस्या बढ़ गई और डॉक्टरों को उसका पैर काटने के लिए मजबूर होना पड़ा। एक साल बाद, उसने निमोनिया के कारण दो महीने अस्पताल में बिताए। बीमारी पीछे नहीं हटना चाहती थी और अंततः फ्रीडा के स्वास्थ्य से वंचित हो गई।

 

डिएगो ने अपनी मृत्यु से पहले की रात उसके बिस्तर के पास बिताई।

काहलो ने अपने पति को वह अंगूठी दी जो उन्होंने अपनी शादी की सालगिरह पर खरीदी थी। डिएगो आश्चर्यचकित था: तारीख आने में अभी भी 17 दिन बाकी थे। फ्रीडा ने उत्तर दिया: "मुझे लगता है कि मैं तुम्हें जल्द ही छोड़ दूंगी।"

 

जब अगली सुबह उसकी मृत्यु हो गई, तो रिवेरा ने लंबे समय तक इस पर विश्वास करने से इनकार कर दिया, और डॉक्टर मुश्किल से उसे समझाने में कामयाब रहे। अगले पूरे दिन लोग फ्रीडा को अलविदा कहने के लिए "ब्लू हाउस" में आते रहे। अंतिम संस्कार में 500 से ज्यादा लोग आए.

 

डिएगो रिवेरा की तीन साल बाद कार्डियक अरेस्ट से मृत्यु हो गई। उन्होंने अनुरोध किया कि उनकी मृत्यु के बाद उनका अंतिम संस्कार किया जाए और राख को फ्रीडा की राख के बगल में "ब्लू हाउस" में रखा जाए। हालाँकि, उनकी दो बेटियों और उनकी अंतिम पत्नी ने कलाकार के अनुरोध को पूरा करने से इनकार कर दिया।

समाप्त

Disclaimer–Blogger has prepared this short write up with help of materials and images available on net. Images on this blog are posted to make the text interesting.The materials and images are the copy right of original writers. The copyright of these materials are with the respective owners.Blogger is thankful to original writers.






































































No comments: