Wednesday 3 April 2024

फ्रांस के शाही शिष्टाचार इतने अजीब थे कि आप सीधे रानी के सामने पेशाब कर सकते थे: Shocking French Protocols of Versailles Palace

शाही फ़्रेंच शिष्टाचार इतने अजीब थे कि आप सीधे रानी के सामने पेशाब कर सकते थे. वर्साय का महल 1682 में फ्रांसीसी राजाओं की सीट बना. लुई XIV ने इस पूर्व शिकार लॉज को राजशाही का प्रतीक बना दिया था. यहां के शिष्टाचार आकर्षक कलाकृति या अत्यधिक अलंकृत फ़र्नीचर जैसे थे. ये शिष्टाचार अक्सर सम्मानजनक से ज़्यादा अजीब थे.

1600 के दशक में वर्साय का दरबारी जीवन सादगीपूर्ण था। कपड़ों के  नियमों से लेकर नियमित दिनचर्या तक हर चीज़ का  दैनिक जीवन पर प्रभाव पड़ा। और हर कोई पदानुक्रम में अपनी स्थिति से अवगत था। 

Versailles Palace वर्सेल्स शिष्टाचार उतना ही जटिल और अलंकृत था जितना कि फ्रांसीसी शाही महल के विशाल कक्षों में फर्नीचर और कलाकृतियाँ थीं। व्यक्तिगत स्वच्छता सहित अदालत में जीवन के सबसे छोटे विवरण निर्धारित, विनियमित और नियंत्रित किए गए थे। लेकिन अक्सर, वर्साय में अदालती शिष्टाचार गरिमापूर्ण होने की तुलना में अधिक विचित्र था।

 

वर्साय का महल विस्मयकारी था। 1682 में, राजा लुई XIV ने आधिकारिक तौर पर अपना दरबार वर्साय (Versailles Palace) में स्थानांतरित कर दिया, जो पहले मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक शाही शिकार लॉज था। 

King Louis XIV

लुई  Louis XIV (1638 -1715) ने संरचना को फ्रांसीसी राजशाही के एक भव्य, राजसी प्रतीक में बदल दिया अपने असाधारण बगीचों, प्रभावशाली हॉलवे और जीवन से भी बड़ी कलाकृति के साथ, लुईस और उसके बाद के फ्रांसीसी राजाओं ने वर्सेल्स का उपयोग किया - जो कि उतना आकर्षक नहीं था जितना कि पूर्वव्यापी रूप से उनके अधिकार को प्रदर्शित करने के लिए लग सकता है। सन किंग (Louis XIV) से लेकर मैरी एंटोनेट (Marie_Antoinette 1755 – 1793) तक, वर्साय शाही दुनिया का केंद्र था - और तब तक बना रहा जब तक कि फ्रांसीसी क्रांति ने सब कुछ नहीं बदल दिया।

 

वर्साय भी अपने आप में एक दुनिया थी, जिसमें पदानुक्रम और रैंक पर निर्मित शिष्टाचार की एक जंगली प्रणाली थी।

वर्साय के नियम स्पष्ट थे: प्रत्येक दरबारी राजा को अपनी सेवा देने और विस्तृत अदालती अनुष्ठानों का हिस्सा बनने के लिए वहां मौजूद था जो कुलीनों के स्थान को स्पष्ट रूप से परिभाषित करता था। 

Queen Marry Antoinett

हालाँकि यह सच है कि वर्साय के नियमों को कठोरता से लागू किया गया था, 17वीं और 18वीं शताब्दी का फ्रांसीसी शिष्टाचार भी हास्यास्पद हो सकता है। अजीब फ्रांसीसी अदालत शिष्टाचार - और केवल राजा - ने स्पष्ट रूप से वर्साय में शासन किया।

 

सभी चीज़ों में से, दरबारी इस बात को लेकर काफ़ी ढीले थे कि वे कब और कहाँ प्रकृति की पुकार का उत्तर दे सकें

वर्सेल्स में अदालती जीवन को नियंत्रित करने वाले सभी सख्त नियमों और प्रोटोकॉल के लिए, यह बिल्कुल विचित्र है कि महल के लोगों को इस बात की परवाह नहीं थी कि दरबारियों ने कब और कहाँ खुद को राहत देने का फैसला किया।

 

खुले में शौच करना

हालाँकि, कुछ दरबारी बाथरूम के मामलों में एकांतवास या यहाँ तक कि चैम्बर पॉट का उपयोग करने में विश्वास नहीं करते थे। सार्वजनिक स्थानों पर, जैसे कि दालान में, पेशाब करना एक ऐसी चीज़ बनती जा रही है जिसकी आप किसी शोर-शराबे वाले टॉक शो अतिथि से अपेक्षा कर सकते हैं।

Princess D' Harcourt

लेकिन वर्साय की एक राजकुमारी ने जहां भी चाहा, वहीं किया। ड्यूक ऑफ सेंट-साइमन के संस्मरणों के अनुसार, जब भी प्रकृति बुलाती थी,  दालान में आराम से निकल जाती थी। ऐसा करने के उसके मकसद भी अजीब हैं.


वर्सेल्स में जीवन के बारे में अपने संस्मरणों में, लुईस डी रूवरॉय, ड्यूक डी सेंट-साइमन ने याद किया कि राजकुमारी डी'हार्कोर्ट नियमित रूप से दालान में खुद को राहत देती थी, जिससे नौकरों को गुस्सा और झुंझलाहट होती थी, जिन्हें उसके बाद सफाई करनी पड़ती थी।

उनकी राय में, उनके खून की गरिमा इतनी महान थी कि रुकना और एक करीबी स्टूल का उपयोग करना वास्तव में उनके अधीन था - इसलिए वह चलते-चलते प्रकृति की पुकार का उत्तर देती थीं, बिना चलते हुए रुकने की जहमत उठाती थीं।

 

महल में मानव अपशिष्ट मूल रूप से हर जगह था। दूसरे शब्दों में, वर्साय एक बदबूदार महल था और आगंतुक अक्सर देखते थे कि इसकी गंध कितनी भयानक थी।

 

दरवाज़ों पर खरोंचने के लिए दरबारियों ने नाखून बढ़ा दिए, क्योंकि दरवाज़ों पर दस्तक देना एक बड़ी गलती थी

वर्साय में, दरवाज़ा खटखटाने जैसी बुनियादी चीज़ को अत्यधिक विनियमित और अनुष्ठानिक बनाया गया था। पोर से दरवाजे पर थपथपाना एक गलती थी; इसके बजाय, दरबारियों को अपने नाखूनों से दरवाज़ों की चौखटों को खरोंचना पड़ता था। यह अधिक विवेकशील प्रणाली ही एकमात्र तरीका था जिससे कोई व्यक्ति किसी कमरे में अपनी उपस्थिति की घोषणा कर सकता था।

इस पद्धति के परिणामस्वरूप, दरबारियों ने  विशेष रूप से दरवाजों पर खरोंचने के लिए अपने एक नाखून को बड़ा कर लिया

 

सबसे बड़े विशेषाधिकारों में से एक राजा के नग्न शरीर को देखना था

वर्साय में शाही जीवन के लगभग हर पहलू को अत्यधिक व्यवस्थित, अनुष्ठानित और प्रदर्शित किया गया था। इसमें शाही वेक-अप कॉल और सोने का समय शामिल था। लीवर   और काउचर दो बार थे जब रईसों को क्रमशः राजा या रानी के जागने या बिस्तर पर जाने पर उपस्थित होने का विशेषाधिकार प्राप्त होता था। 

इस बीच, राजा को उसकी कमीज़ सौंपने जैसे काम करने का विशेषाधिकार कमरे में सबसे ऊंचे पद वाले सज्जन को दिया गया। जिस किसी को भी उस दिन के लिए अपने कपड़े बदलने में राजा की मदद मिली, उसे शाही शरीर की पूरी नग्न महिमा की एक झलक भी मिल गई

 

वर्साय में यह सर्वमान्य सत्य था कि केवल महत्वपूर्ण लोगों को ही राजपरिवार की उपस्थिति में बैठने का मौका मिलता था।

स्वाभाविक रूप से, राजा को एक आरामकुर्सी मिली, जैसा कि उसकी रानी और उपयुक्त पद के अन्य अतिथि राजाओं को मिला। लेकिन दरबारियों को उनके पद के आधार पर बैठने का विशेषाधिकार दिया गया था

 

शाही वंश के राजकुमार और राजकुमारियाँ बिना हाथ वाली कुर्सियों के हकदार थे, जबकि डचेस स्टूल पर बैठ सकती थीं।

 

वर्साय के कई अनुष्ठानों की तरह, बैठने की व्यवस्था की राजनीति अत्यधिक विवादास्पद हो सकती है, और कई लोगों ने राजा के साथ एक ही कमरे में एक स्टूल पर बैठने का अधिकार हासिल करने की योजना बनाई।

 

कोर्ट में लाल हील्स सबसे प्रतिष्ठित जूते थे

दरबारियों से अपेक्षा की गई थी कि वे इस भाग को तैयार करें। शायद सबसे आवश्यक पोशाक महिलाओं और पुरुषों के लिए समान रूप से ऊँची एड़ी थी। लुई XIV ने लाल ऊँची एड़ी के जूते पहनना शुरू कर दिया। सच्चे लुई फैशन में, उन्होंने फैसला सुनाया कि केवल कुछ रईस ही उनके जैसे रूज-हील वाले जूते पहन सकते हैं।

इस प्रकार , क्रिस्चियन लॉबाउटिन द्वारा अपना खुद का डिजाइन शुरू करने से बहुत पहले ही  लाल ऊँची एड़ी के जूते बड़प्पन का प्रतीक बन गए थे।

Palace Versellies of France

कोर्ट की पोशाकें इतनी भारी होती थीं कि महिलाएं उन्हें पहनकर चलने का अभ्यास करती थीं, इसलिए वे गिरती नहीं थीं

वर्साय में राजा और रानी के सामने पेश किया जाना शाही दरबार में किसी का आधिकारिक प्रवेश था। जैसा कि वर्साय में सभी चीज़ों को प्रस्तुत किया जाना एक बड़ी कठिन परीक्षा थी, और नए दरबारियों से इस भूमिका को निभाने की अपेक्षा की जाती थी। पूर्ण दरबारी पोशाक को अत्यधिक विनियमित किया गया था:

महिलाओं को कमर के ऊपर भारी, लंबी स्कर्ट पहननी पड़ती थी जो दर्दनाक, अक्षम्य व्हेलबोन कोर्सेट के आकार की होती थी। दरबारी पोशाक इतनी असुविधाजनक थी कि महिलाओं को वास्तव में पहनावे में चलने का अभ्यास करना पड़ता था

 

सभी महत्वपूर्ण प्रस्तुति समारोह के दौरान, एक महिला को शाही व्यक्ति के पास जाते समय कई बार झुकना पड़ता था, जो काफी बोझिल था। लेकिन जिस चीज़ के लिए वास्तव में अभ्यास की आवश्यकता थी, उसे उल्टा करना था।

 

रॉयल्टी से मुंह मोड़ना बेहद अपमानजनक था, इसलिए कमरे से पीछे हटना ज़रूरी था, साथ ही यह भी सुनिश्चित करना था कि आपकी पोशाक की लंबी लाइन पर चोट लगे। कोर्ट में नई कई महिलाओं के लिए यह एक सफल या सफल क्षण हो सकता है।

 

वर्साय में फैशन बनाए रखने का खर्च अधिकांश दरबारियों के लिए एक वित्तीय बोझ था , और यह एक और तरीका था जिससे राजा प्रदर्शन के माध्यम से रईसों को नियंत्रित कर सकते थे।

 

राजा ने दरबारियों को अपनी टोपी उतारने जैसी बुनियादी चीज़ में रैंक का अवलोकन किया

वर्साय में पद और सम्मान की भाषा जितनी सूक्ष्म थी उतनी ही अति-शीर्ष भी। हालाँकि यह उम्मीद की जाती थी कि पर्याप्त पद के किसी व्यक्ति का अभिवादन करते समय राजा अपनी टोपी हटा देगा, लेकिन सभी टोपी हटाना समान नहीं बनाया गया था। यह सब उस व्यक्ति के स्टेशन पर गया।

 

टोनी स्पॉफोर्थ के अनुसार, "लुई XIV खून के राजकुमार के लिए अपनी टोपी उतारेगा, एक कुलीन व्यक्ति के लिए इसे उठाएगा, और एक सज्जन व्यक्ति के लिए इसे केवल छूएगा।" 

दरबारियों ने रैंक के अनुसार एक-दूसरे को झुकने के लिए समान नियमों का पालन किया हालाँकि, लुई XIV महिलाओं के साथ अपनी दैनिक बातचीत में एक निपुण सज्जन व्यक्ति थे, और किसी भी महिला का हमेशा विनम्रता से स्वागत करते थे, चाहे वह किसी भी स्थान पर हो।

 

आलसी वीआईपी लोगों के लिए अपने बिस्तर से आगंतुकों का स्वागत करना पूरी तरह से स्वीकार्य था

उच्च पद का व्यक्ति होने के कारण कुछ दरबारियों को कुछ विशेषाधिकार मिलते थे - जैसे कि निम्न-श्रेणी के आगंतुकों का स्वागत करने के लिए आपको अपना बिस्तर नहीं छोड़ना पड़ता था इस प्रकार वर्साय के वीआईपी अपने बिस्तर पर लेटे हुए कई आगंतुकों से मिलते थे।

17वीं शताब्दी के अंत तक, वर्साय में परेड बेड लोकप्रिय हो गए। बड़े पैमाने पर सजाए गए, ये शक्ति वस्तुएं थीं जो धन, विशेषाधिकार और स्वाद प्रदर्शित करती थीं। राजा का बिस्तर वस्तुतः वर्साय के केंद्र में था , और लुई XIV अक्सर अपने परेड बेडरूम से महत्वपूर्ण आगंतुकों और दरबारियों को प्राप्त करते थे

 

लोगों ने सचमुच राजा और रानी को एक विस्तृत रात्रिभोज अनुष्ठान में भोजन करते देखा

वर्साय में रॉयल्स ने लगभग हर काम दरबारियों की आंखों के सामने किया - कभी-कभी खाना भी शामिल था। हालाँकि राजा अकेले खाना खाते थे, वर्साय में कई रात्रिभोज समारोह आयोजित किए जाते थे। ये आयोजन बड़े पैमाने पर सार्वजनिक प्रदर्शन होंगे   जिनमें 300 से अधिक लोग शामिल हो सकते हैं

 

भव्य प्रांगण में , राजा ने अपने परिवार के साथ भोजन किया - और रईस सचमुच उन्हें देखने के लिए स्टूल पर बैठे थे वर्साय के पर्यटक भी अक्सर इस समारोह को देखते थे। उदाहरण के लिए, एक युवा मोजार्ट को शाही कृपा का प्रतीक तब मिला जब उसे शाही मेज के बगल में खड़े होने के लिए इशारा किया गया

 

वर्साय दोहरे दरवाज़ों से भरा था - लेकिन वे किसी के लिए भी पूरे रास्ते नहीं खोलते थे

वर्साय में रैंक और स्थिति ने एक दरबारी के जीवन के लगभग हर पहलू को आकार दिया। यह उस बारे में भी सच था जो दरवाजे खोलने वालों ने खोला था। हालाँकि विशाल महल में बहुत सारे दोहरे दरवाजे थे, लेकिन शासकों ने अधिकांश दरबारियों के लिए दो दरवाजों में से केवल एक ही खोला।

यह प्रथा किसी के स्थान की याद दिलाती थी, क्योंकि एकमात्र लोग जिन्हें दोनों दरवाजे खुले रखने का सम्मान प्राप्त था , वे राजा और उनके करीबी परिवार थे।


The End 









































































No comments: